Live News »

नगर पालिका की जमीन पर दुकानों की नीलामी

नगर पालिका की जमीन पर दुकानों की नीलामी

सांचौर(जालोर)। जालोर के सांचौर नगर पालिका अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए पालिका की जमीन पर दुकानें की नीलामी की गई। 18 दुकानों की नीलामी की गई जिसमें आठ करोड़ 10 लाख की आय होगी। नगरपालिका को नीलामी से मिलने वाली आय से नगर पालिका की आर्थिक स्थिति सुधरेगी विकास के कार्यों में गति भी आएगी।

अधिशासी अधिकारी शिवपालसिंह ने बताया कि नगर पालिका की जमीन लंबे समय से पड़ी थी जिस पर लोग अतिक्रमण कर रहे थे। अतिक्रमण हटा कर पालिका की जमीन को पालिका के कब्जे में लेकर 18 दुकानों की नीलामी की गई। जिससे पालिका को आठ करोड़ 10 लाख की आए होगी जो बजट विकास कार्य पर खर्च किया जाएगा। 
 

और पढ़ें

Most Related Stories

सांचौर क्षेत्र में अनार की हो रही क्षेत्र में अच्छी पैदावार, उचित दाम नहीं मिलने से किसान निराश

सांचौर क्षेत्र में अनार की हो रही क्षेत्र में अच्छी पैदावार, उचित दाम नहीं मिलने से किसान निराश

सांचौर(जालोर): जिले के सांचौर क्षेत्र में अनार की अच्छी पैदावार हो रही है. वहीं अनार की खेती में किसान रूचि भी ले रहे, लेकिन किसानों का बड़ा दर्द है कि किसानों को सही दाम नहीं मिल रहे है.  

किसानों को अनार का सही मूल्य नहीं मिल रहा: 
जालोर के सांचौर क्षेत्र में इन सालों में अनार की खेती को लेकर किसानों में जागरूकता बढ़ी है. वहीं क्षेत्र की जमीन भी अनार की अच्छी पैदावार कर रही हैं, जिसको लेकर क्षेत्र में बड़ी संख्या में किसान अनार की खेती कर रहे हैं. किसान कई किस्मों की अनार की खेती कर रहे हैं जिससे अनार की अच्छी पैदावार के साथ किसानों की आर्थिक स्थिति में भी बदलाव आया है. वहीं सांचौर क्षेत्र का प्रसिद्ध अनार प्रदेश के साथ ही दिल्ली सहित कई राज्यों में बिक्री के लिए जा रहा है लेकिन किसानों का बड़ा दर्द है कि किसानों को अनार का सही मूल्य नहीं मिल रहा जबकि किसान अनार की खेती में पूरी मेहनत करते हैं. अच्छा दाम नहीं मिलने से किसान निराश हो जाते हैं, धीरे-धीरे पहली बार में अनार की खेती को लेकर जागरूकता के साथ किसानों की संख्या तो बढ़ी लेकिन अब किसानों की संख्या लगभग स्तर सी हो गई है क्योंकि अनार के अच्छे दाम नहीं मिलने के चलते किसानों को 18 रूपये से लेकर 25 रूपये के दाम में अनार को बेचना पड़ता है. आसपास में अनार का स्टोरेज को लेकर सुविधा नहीं होने से अधिक समय तक अनार रखने से खराब हो जाते है जिसके चलते कम दाम में अनाज बेचने के सिवाय किसानों के आगे कोई रास्ता नहीं हैं.  

सरकार अपने स्तर पर अनार की खरीद की मंडी की सुविधा करें: 
किसान अनार की अच्छी पैदावार के साथ ही लंबे समय से अनार की बिक्री के लिए सरकारी स्तर पर खरीद को लेकर मंडी की सुविधा को लेकर मांग कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि सरकार अपने स्तर पर अनार की खरीद की मंडी की सुविधा करें ताकि सरकार मंडी के जरिए किसानों से अनार खरीदें जिससे किसानों को अनार का सही दाम मिल सके. वहीं किसानों को अनार का पूरा मेहनताना भी मिले और सरकार कृषि विभाग से भी किसानों को जोड़ें ताकि किसानों को अनार की खेती में आ रही दिक्कतों और जिन दवाइयों का प्रयोग हो सके उनकी सलाह भी कृषि विभाग के अधिकारी तकनीकी आधार पर दें ताकि किसानों को आसानी हो.  

...लूणाराम दर्जी फर्स्ट इंडिया न्यूज़ जालोर

Open Covid-19