कैनबरा ऑस्ट्रेलिया ने नोवावैक्स टीके को मंजूरी दी, स्वीकृति पाने वाला पांचवां कोविड-19 रोधी टीका

ऑस्ट्रेलिया ने नोवावैक्स टीके को मंजूरी दी, स्वीकृति पाने वाला पांचवां कोविड-19 रोधी टीका

ऑस्ट्रेलिया ने नोवावैक्स टीके को मंजूरी दी, स्वीकृति पाने वाला पांचवां कोविड-19 रोधी टीका

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया ने कोविड-19 रोधी टीके नोवावैक्स को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी. इसके बाद यह देश में मंजूरी पाने वाला पांचवां कोविड रोधी टीका हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी 2.6 करोड़ आबादी के लिए अमेरिका निर्मित इस टीके की 5.1 करोड़ खुराकों का ऑर्डर दिया है. इसकी आपूर्ति नुवाक्सोविड ब्रांड के नाम से होगी. ऑस्ट्रेलिया में फाइज़र, एस्ट्राजेनेका और मॉडर्ना के टीकों का पहले से ही इस्तेमाल किया जा रहा है. 

जॉनसन एंड जॉनसन के टीके जनस्सेन को भी मंजूरी मिली हुई है लेकिन सरकार ने इसकी एक भी खुराक नहीं खरीदी है. नोवावैक्स टीका ऑस्ट्रलिया में अबतक टीका न लगवाने वाले 18 साल या उससे ज़्यादा उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध रहेगा. हालांकि देश की 95 फीसदी जनसंख्या का टीकाकरण हो चुका है और उन्हें बूस्टर खुराक देने के लिए इस टीका का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा.

उपचारात्मक जींस प्रशासन के प्रमुख जॉन स्केरिट ने कहा कि इस देश में बड़े पैमाने पर टीकाकरण के बावजूद कुछ लोग हैं, जो नोवावैक्स का इंताजर कर रहे हैं और यह बहुत अच्छा है कि इसे अंततः स्वीकृति प्रदान कर दी गई. प्रोटीन आधारित टीका की दो खुराकें तीन हफ्ते के अंतराल पर लगाई जाती हैं.(एजेंसी) 

और पढ़ें