लंदन BAFTA 2022: द पावर ऑफ द डॉग ने जीता सर्वश्रेष्ठ फिल्म और निर्देशक का खिताब

BAFTA 2022: द पावर ऑफ द डॉग ने जीता सर्वश्रेष्ठ फिल्म और निर्देशक का खिताब

BAFTA 2022: द पावर ऑफ द डॉग ने जीता सर्वश्रेष्ठ फिल्म और निर्देशक का खिताब

लंदन: फिल्म ‘द पावर ऑफ द डॉग’ का इस साल ‘ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन अवार्ड्स’ में बोलबाला रहा, जिसने लगभग सभी बड़े पुरस्कार अपने नाम किए.अदाकारा एवं हास्य कलाकार रेबेल विल्स ने रॉयल अल्बर्ट हॉल में रविवार को आयोजित पुरस्कार समारोह की मेजबानी की. ‘सोनी लिव’ पर इसका सीधा प्रसारण किया गया था.

मंच पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार देने आए ‘द बैटमैन’ के अभिनेता एंडी सर्किस ने विजेता की घोषणा करने से पहले अफगानिस्तान और यूक्रेन के शरणार्थियों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार के लिए सरकार पर निशाना साधा. फिल्म ‘द पावर ऑफ द डॉग’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला और उसके लिए ही जेन कैंपियन को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के पुरस्कार से नवाजा गया. जेन कैंपियन की जगह फिल्म के अभिनेता बेनेडिक्ट कम्बरबैच ने पुरस्कार स्वीकार किया. यह न्यूजीलैंड की पृष्ठभूमि पर आधारित एक मनोवैज्ञानिक ड्रामा है.

डेनिस विलेन्यूवे द्वारा निर्देशित ‘ड्यून’ ने तकनीकी श्रेणियों में पांच पुरस्कार हासिल किए:

इसके अलावा कॉमेडी-ड्रामा फिल्म ‘कोडा’ की निर्देशक सियान हेडर को रूपांतरित पटकथा के लिए पुरस्कार से नवाजा गया. इसके अभिनेता कोटसर ट्रॉय को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. फिल्म ‘कोडा’ बधिर व्यक्ति की संतान की कहानी है, जिसमें रूबी, यानी अदाकारा एमिलिया जोन्स ने अपने बधिर माता-पिता और भाई की ‘इन्टरप्रेटर’ की भूमिका निभाई है. फिल्म में जोन्स के पिता का किरदार ट्रॉय कोटसर निभाया है.

डेनिस विलेन्यूवे द्वारा निर्देशित ‘ड्यून’ ने तकनीकी श्रेणियों में पांच पुरस्कार हासिल किए, उसे प्रोडक्शन डिजाइन, स्पेशल इफेक्ट, छायांकन, ओरिजिनल स्कोर और साउंड की श्रेणी सम्मानित किया गया. सोर्स-भाषा     

और पढ़ें