IPL 2021 को लेकर BCCI ने किया बड़ा ऐलान, UAE में खेले जाएंगे बाकी बचे Match

IPL 2021 को लेकर BCCI ने किया बड़ा ऐलान, UAE में खेले जाएंगे बाकी बचे Match

IPL 2021 को लेकर BCCI ने किया बड़ा ऐलान, UAE में खेले जाएंगे बाकी बचे Match

नई दिल्ली: Covid वायरस महामारी (Covid Virus Epidemic) के कारण स्थगित किए गए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) यानी आइपीएल के 14वें सीजन से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  यानी बीसीसीआइ (BCCI) की विशेष आम बैठक (SGM) जो आज होनी है. उसी बीच BCCI के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला (Vice President Rajiv Shukla) ने इस बात की पुष्टि न्यूज एजेंसी (News Agency) को कर दी है कि IPL 2021 के बाकी बचे मैच संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) यानी UAE में खेले जाएंगे.

IPL अब भारत के बजाय UAE में:
उधर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा जारी प्रेस रिलीज (Press Release) में भी इस बात की पुष्टि हो गई है कि IPL का ये सीजन अब भारत में नहीं, बल्कि UAE में आयोजित होगा. भारत में सितंबर-अक्टूबर में मानसून सत्र को देखते हुए BCCI IPL के 14वें सीजन के बाकी बचे 31 मैचों को यूएई में आयोजित कराना चाहती है, क्योंकि दुनिया की सबसे लोकप्रिय T-20 लीग का ये सीजन 29 मैचों के बाद कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद स्थगित करना पड़ा था. 

बाकी के मौचों पर अभी भी संशय बरकरार:
ऑनलाइन आयोजित एक विशेष आम बैठक (SGM) में निर्णय लिया गया, जहां सदस्यों ने सर्वसम्मति से IPL को फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्त की. BCCI SGM ने पदाधिकारियों को ICC T20 विश्व कप 2021 की मेजबानी पर उचित कॉल करने के लिए ICC से समय बढ़ाने के लिए अधिकृत किया. हालांकि, अभी BCCI ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि बाकी के मैच कब से शुरू होंगे और कब तक खेले जाएंगे. 

सितंबर-अक्टूबर में Foreign Cricket Boards अपने खिलाड़ियों को उपलब्ध कराएंगे:
BCCI की इस बैठक में ये भी फैसला लिया गया कि बोर्ड विदेशी क्रिकेट बोर्डों (Foreign Cricket Boards) से भी सितंबर-अक्टूबर में अपने खिलाड़ियों को उपलब्ध कराने की मांग करेगा. हालांकि, अगर उनको अनुमति नहीं मिलती है तो भी IPL का बाकी बचा सत्र खेला जाएगा. यूएई की क्रिकेट बोर्ड भी इस बात से खुश है कि पिछले साल की तरह इस साल भी शारजाह, दुबई (Sharjah, Dubai) और अबू धाबी (Abu Dhabi) में IPL के मैच खेले जाएंगे. 

World Cup की मेजबानी भारत में करने के लिए BCCI करेगी समय की मांग:
वहीं, अगर T-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत में करने के लिए BCCI इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC से जून के आखिर या फिर जुलाई के पहले सप्ताह तक के लिए समय देने की मांग करेगी. अभी अक्टूबर-नवंबर में होने वाले T-20 विश्व कप (World Cup) में साढ़े चार महीने का समय है. ऐसे में BCCI की निगाहें देश में कोरोना वायरस के मामलों पर भी होंगे, क्योंकि हाल के दिनों में करीब दो-दो लाख कोरोना के सामने आ रहे हैं. 

और पढ़ें