Rajasthan ByPolls Results: राजसमंद में बीजेपी की प्रत्याशी दीप्ति माहेश्वरी जीती, कांग्रेस के तनसुख बोहरा को दी मात

Rajasthan ByPolls Results: राजसमंद में बीजेपी की प्रत्याशी दीप्ति माहेश्वरी जीती, कांग्रेस के तनसुख बोहरा को दी मात

Rajasthan ByPolls Results: राजसमंद में बीजेपी की प्रत्याशी दीप्ति माहेश्वरी जीती, कांग्रेस के तनसुख बोहरा को दी मात

जयपुर: राजस्थान विधानसभा के लिए हुए तीन उप चुनाव में से राजसमंद की तस्वीर साफ हो गई हैं. यहां पर बीजेपी प्रत्याशी दीप्ति माहेश्वरी ने जीत हासिल की हैं. हालांकि अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई हैं. दीप्ति माहेश्वरी ने तनसुख बोहरा को मात दी हैं. आपको बता दें कि शुरूआती रूझानों में राजसमंद से दीप्ति माहेश्वरी आगे चल रही ​थी. 22 राउंड के बाद बीजेपी की दीप्ति माहेश्वरी 3535 वोट से आगे चल रही थी. दीप्ति माहेश्वरी को 66,580 वोट मिले हैं. कांग्रेस के तनसुख बोहरा को 63,045 वोट मिले.

आपको दें कि राजसमंद विधानसभा क्षेत्र की,  राजसमंद में कांग्रेस ने नए चेहरे समाजसेवी और मार्बल व्यवसाई तनसुख बोहरा को उम्मीदवार बनाया ,उनका मुकाबला दिवंगत किरण माहेश्वरी की बेटी दीप्ति माहेश्वरी से है. दीप्ति की माता किरण माहेश्वरी कद्दावर नेता ,पूर्व मंत्री और पूर्व सांसद रही.  किरण माहेश्वरी ने राजसमंद में विकास के कई काम कर आए हो और वो जब तक जिंदा रही यहां से चुनाव नहीं हारी. किरण ने राजसमंद को बीजेपी का अभेद्य दुर्ग बना दिया था. कांग्रेस ने यहां पूरी ताकत लगाई है.राजसमंद में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने नए उम्मीदवार उतारे है. 


 

दोनों उम्मीदवार जीवन में पहली बार चुनाव लड़ रहे है , यहां कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही वैश्य कार्ड चला है. राजसमंद के पूरे चुनाव प्रचार में सर्वाधिक चर्चित रहा नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया का दिया हुआ वक्तव्य, इस वक्तव्य ने बीजेपी के चुनाव प्रचार की पूरी दिशा ही बदल दी थी. नेता प्रतिपक्ष की ओर से महाराणा प्रताप को लेकर दिए गए बयानों से राजपूत वर्ग गुस्से से भर गया और जगह-जगह गुलाबचंद कटारिया के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए, कटारिया ने कई बार माफी भी मांगी लेकिन बात नहीं बनी,यह बात भी दिगर है कि राजपूत वर्ग यहां परंपरागत रूप से भाजपा का मतदाता रहा है. 

राजसमंद से सटे सहाड़ा में भी राजपूत समाज अच्छी संख्या में मौजूद है. गुलाब चंद कटारिया फैक्टर राजसमन्द सीट को प्रभावित करेगा. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी की प्रतिष्ठा इस सीट से जुड़ी है. कांग्रेस सरकार के मंत्री उदयलाल आंजना और प्रमोद जैन भाया ने यहां लंबा कैंप किया, भाया की भूमिका बेहद अहम रही, कांग्रेस के चुनाव प्रभारी पुष्पेंद्र भारद्वाज की साख भी यहां दांव पर है. बीजेपी के कई कद्दावर नेताओं ने यहां कैंप किया बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ,केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दौरे किए और सांसद दिया तुम्हारी बीजेपी के प्रदेश महामंत्री मदन दिलावर और  पूर्व मंत्री अनिता भदेल की प्रतिष्ठा इस चुनाव से जुड़ी.

और पढ़ें