VIDEO: BJP का सदस्यता अभियान, इस बार 11 लाख नए सदस्यों का लक्ष्य

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/06/20 10:50

जयपुर: भारतीय जनता पार्टी ने इस बार 11 लाख नए सदस्यों को प्रदेश में पार्टी के साथ जोड़ने का लक्ष्य रखा है. इस बार भाजपा पिछली बार से मजबूत तरीके से सदस्यों को पार्टी के साथ जोड़ेगी. प्रदेशभर में भाजपा का सर्वाधिक फोकस उन बूथों पर होगा जहां पर चुनावों में भाजपा को कांग्रेस के मुकाबले कम वोट मिले.  

बीजेपी के राजस्थान में अभी करीब 52 लाख सदस्य 
भारतीय जनता पार्टी के राजस्थान में अभी करीब 52 लाख सदस्य हैं. हालांकि इन सदस्यों की संख्या पिछली बार के सदस्यता अभियान में करीब 70 लाख थी लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने टोटली आईटी के जरिये अभियान चलाया था. नतीजा ये हुआ की सदस्य संख्या घट गई. जिसका कारण रहा कि कई सदस्यों के या तो मोबाइल नंबर बदल गए या उन्होंने अपने नंबरों को पोर्ट करा लिया, लेकिन अब इस समस्या से निजात पाने के लिए प्रदेश भाजपा नए सदस्यों के मैन्युअल फॉर्म भी मैनुअल फॉर्म भी भरवाएगी. 

सदस्यता अभियान के संयोजकों की जल्द होगी घोषणा
भारतीय जनता पार्टी तमाम जिलों में सदस्यता अभियान के संयोजकों की जल्द से जल्द घोषणा कर देगी. उसके बाद 23 जून को तमाम जिलों के पदाधिकारियों को भाजपा प्रदेश कार्यालय में बुलाया जाएगा.  23 जून को एक बड़ी बैठक के जरिए  प्रदेशभर की टीम को रोड मैप समझाया जाएगा. जिसके आधार पर 6 जुलाई से सदस्यता अभियान की शुरुआत होगी. इसी उद्देश्य को लेकर भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यालय में आज भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जय प्रकाश नड्डा ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाजपा के सभी प्रांतों के प्रदेश संयोजक और अन्य पदाधिकारियों को सदस्यता अभियान की तैयारियों को लेकर दिशा-निर्देश दिए. 

इस दौरान जयपुर के भाजपा प्रदेश कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सदस्यता अभियान के प्रदेश संयोजक सतीश पूनिया भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर प्रदेश महामंत्री वीरमदेव सिंह और आईटी प्रकोष्ठ के अविनाश जोशी समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे. 

भाजपा पार्टी से जुड़ने वाले सदस्य की संपूर्ण जानकारी अपने सिस्टम में अपडेट 
भारतीय जनता पार्टी इस बार के मैन्युअल फॉर्म में पार्टी से जुड़ने वाले सदस्य की संपूर्ण जानकारी अपने सिस्टम में अपडेट करेगी. जिससे कि कार्यकर्ता पार्टी के तमाम कार्यक्रमों से सीधे जुड़ा रहे और स्थानीय स्तर के पदाधिकारियों से सतत संपर्क में रहे, लेकिन भाजपा का सर्वाधिक फोकस उन बूथों पर रहेगा जिन बूथों पर भाजपा को कांग्रेस ने शिकस्त दी. भाजपा ने इस अभियान के लिए पिछली बार से 20% प्रतिशत यानी 11 लाख का लक्ष्य रखा है. हालांकि भाजपा का यह आंकड़ा कम से कम है भाजपा की यह आंकड़ा दोगुना भी बढ़ सकता है. 

हालांकि भाजपा अपने लक्ष्य तक कितना पहुंच पाएगी या अलग बात है लेकिन एक बात तय है भाजपा जितनी ज्यादा सदस्यता अभियान में मेहनत करेगी उतना ही ज्यादा पंचायत और निकाय चुनाव में भाजपा को फायदा मिलेगा. 

....ऐश्वर्य प्रधान फर्स्ट इंडिया न्यूज़ जयपुर

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in