भाजपा अपना घर संभाले, कांग्रेस की पंचायती न करे- CM गहलोत

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) को सलाह दी कि वह कांग्रेस की पंचायती करने के बजाय अपना घर संभाले. इसके साथ ही उन्होंने भाजपा नेताओं पर नयी पीढ़ी को गुमराह करने का आरोप लगाया.

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राज्यवर्धन राठौड़ द्वारा कांग्रेस पार्टी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को ‘रबर स्टांप’ करार दिए जाने के बारे में पूछे जाने पर गहलोत ने यहां संवाददाताओं से कहा कि भाजपा से कहें अपना घर संभाले, पंचायती करना छोड़ दें. वे कांग्रेस की ज्यादा पंचायती नहीं करें. उनकी इतनी हैसियत नहीं है कि वे पंचायती करने के लायक हैं.

गहलोत ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा कि उसके नेताओं ने जहां अंग्रेजों की मुखबिरी की, वहीं कांग्रेस का बलिदान का इतिहास आजादी से पहले का है. गहलोत ने कहा कि इन्होंने आजादी की जंग में मुखबिरी की है... आरएसएस और भाजपा के पहले के कई लोग ऐसे थे जो उस जमाने में अंग्रेजों की मुखबिरी करते थे. इन्होंने आजादी के आंदोलन में भाग लिया नहीं... कांग्रेस के त्याग, बलिदान की कहानी तो आजादी से पहले की है.

गहलोत ने कहा कि...इन लोगों को शर्म भी नहीं आती. ये नए नए लड़के आ गए. वे समझते नहीं है कि उन्हें पहले इतिहास पढ़ना चाहिए. बोलना सीखना चाहिए ताकि कम से कम उनकी छवि खराब नहीं हो. वरना इतिहास पढ़ने वाले लोग उनकी हंसी उड़ाते हैं. इनको कोई ज्ञान तो है नहीं. क्या है रबड़ स्टांप? ... कल सोनिया गांधी खुद उनके (खरगे के) घर गईं.

70 साल में कुछ नहीं हुआ, इससे बड़ा झूठ तो मैं समझता हूं कि कुछ नहीं होगा:
उन्होंने कहा कि खरगे साहब चाहते थे कि वह जाएं सोनिया गांधी के यहां... वे (सोनिया गांधी) बीते 24 साल से कांग्रेस की सेवा कर रही हैं. कांग्रेस को एकजुट रखा है. दो बार संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की सरकार बनाई है. अधिकांश राज्यों में सरकारें बनवाईं उन्होंने और... आज देश में अगर सम्मान पाने वाला कोई नेता है तो वह सोनिया गांधी है. भाजपा नेताओं द्वारा 70 साल में देश में हुई प्रगति पर सवाल उठाए जाने पर गहलोत ने कहा कि 70 साल में कुछ नहीं हुआ, इससे बड़ा झूठ तो मैं समझता हूं कि कुछ नहीं होगा कि 70 साल में कुछ नहीं हुआ. जो कुछ हुआ 70 साल में हुआ है... आजादी के वक्त देश में सुई तक नहीं बनती थी.

सत्ता में आने के बाद में बड़ा दिल रखना चाहिए:
कांग्रेस नेता ने कहा कि नयी पीढ़ी को मालूम नहीं ये बातें. उसे गुमराह कर रहे हैं यो लोग. सत्ता में आने के बाद में बड़ा दिल रखना चाहिए, नयी पीढ़ी को समझाना चाहिए. अच्छी बात बतानी चाहिए अच्छे संस्कार देने चाहिए व अच्छी परंपरा बनानी चाहिए... ये उल्टा चल रहे हैं. ये लोग धर्म के नाम पर जाति के नाम पर वर्तमान पीढ़ी को बिगाड़ रहे हैं, बर्बाद कर रहे हैं. खरगे ने शशि थरूर को हराकर कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव जीत लिया है, नतीजे बुधवार को घोषित किए गए.