बीपीसीएल ने ग्राहकों के डिजिटल अनुभव को बेहतर करने को ऊर्जा चैटबॉट तैयार किया

बीपीसीएल ने ग्राहकों के डिजिटल अनुभव को बेहतर करने को ऊर्जा चैटबॉट तैयार किया

बीपीसीएल ने ग्राहकों के डिजिटल अनुभव को बेहतर करने को ऊर्जा  चैटबॉट तैयार किया

नई दिल्ली: भारतीय पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. (बीपीसीएल) ने ग्राहकों के अनुभव को बेहतर करने और उनके सवालों/मुद्दों के तेजी से समाधान के लिए एक कृत्रिम मेंधा आधारित (एआई) चैटबॉट ऊर्जा तैयार किया है. देश के तेल और गैस उद्योग में इस तरह की यह पहली सुविधा है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि चैटबॉट एआई और एनएलपी (प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण) क्षमताओं के साथ एक तरह का वर्चुअल असिस्टेंट है. ऊर्जा चैटबॉट 600 से अधिक उपयोग के मामलों में प्रशिक्षित है.

वर्चुअल असिस्टेंट एलपीजी बुकिंग, कीमत और भुगतान की स्थिति, बुक किए गए एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति की स्थिति जैसी सेवाएं प्रदान करता है. ऊर्जा चैटबॉट उपयोगकर्ताओं को एलपीजी सिलेंडर वितरक को बदलने, मोबाइल नंबर का अद्यतन करने, भारत गैस के वितरकों से सेवाओं का अनुरोध करने और डबल बोतल कनेक्शन (सिंगल बोतल कनेक्शन ग्राहकों के लिए) की मांग करने की भी सुविधा प्रदान करता है.

इस चैटबॉट को आसपास के किसी पेट्रोल पंप का पता लगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही इस सुविधा के जरिये घर पर ईंधन मंगाया जा सकता है. बीपीसीएल ने कहा कि ऊर्जा अब कंपनी की वेबसाइट पर बी2बी और बी2सी पर किसी तरह की पूछताछ का जवाब देने के लिए उपलब्ध है. (भाषा) 
 

और पढ़ें