Live News »

पिछले 12 साल से BSP को चंदे में नहीं मिला 20 हजार से अधिक

पिछले 12 साल से BSP को चंदे में नहीं मिला 20 हजार से अधिक

जयपुर। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर डोनेशन दाताओं का विश्वास जितते हुए पिछले वित्त वर्ष में अन्य राष्ट्रीय पार्टियों के मुकाबले 12 गुणा ज्यादा चंदा हासिल किया है। वहीं बहुजन समाज पार्टी 20 हजार रुपये से बड़ी रकम के चंदे के लिए मोहताज रही। बीएसपी को एक भी डोनर ऐसा नही मिला जिसने पार्टी को 20 हजार से ज्यादा का चंदा दिया हो। बीएसपी पिछले 12 साल से हर साल यही घोषणा करती आ रही है। 

ADR की जारी रिपोर्ट के अनुसार देश की राजनीतिक पार्टियों को 4201 लोगों ने 20 हजार से अधिक चंदा देते हुए कुल 469.89 करोड़ का डोनेशन किया। इसमे बीजेपी को 2957 दानदाताओं से चंदे में 437.04 करोड़ रुपए यानी कुल चंदे का 93 फीसदी दिया जबकि वहीं कांग्रेस को 777 लोगों ने 26.65 करोड़ रुपए का चंदा दिया। वहीं बसपा इस स्लैब से बाहर रही। 

राजनीतिक दलों को मिले कुल चंदे का 93 फीसदी अकेले BJP के पास

राजनीतिक दलों को सबसे ज्यादा चंदा दिल्ली से 208.56 करोड़ मिला है। जबकि महाराष्ट्र से 71.93 करोड़ और गुजरात से 44.02 करोड़ आए।

फाइनेंशियल ईयर 2017-18 में 20000 से ज्यादा डोनेशन पाने वाली पार्टियों का विवरण इस तरह है...
BJP - 2957 डोनेशन ------------------- Rs 437.04Cr
INC - 777  डोनेशन -------------------- Rs 26.658Cr
NCP - 42  डोनेशन -------------------- Rs 2. 087Cr
CPM -196  डोनेशन -------------------- Rs 2.756Cr
CPI - 176  डोनेशन -------------------- Rs 1.146Cr
AITC - 33  डोनेशन -------------------- Rs 0.20 Cr

और पढ़ें

Most Related Stories

Coronavirus Update: राजस्थान में चार नए पॉजिटिव मामले आने से संख्या पहुंची 54, देशभर में 984 केस आए सामने

Coronavirus Update: राजस्थान में चार नए पॉजिटिव मामले आने से संख्या पहुंची 54, देशभर में 984 केस आए सामने

जयपुर: भीलवाड़ा में शनिवार को कोरोनावायरस के तीन नए पॉजिटिव रोगी जांच में सामने आए. उधर शनिवार दोपहर तक जयपुर से जांच रिपोर्ट टेस्टपोट में कोरोना वायरस पॉजिटिव रोगियों के इलाज में लगे चिकित्सकों में नए उत्साह का संचार किया. भीलवाड़ा में लगातार दूसरे दिन 2 पॉजिटिव रोगियों की जांच रिपोर्ट इलाज के बाद नेगेटिव आई है. ऐसे में पांच करुणा पॉजिटिव लोगी अब कोरोना के कठिन घेरे से बाहर आ गए. उधर भीलवाड़ा में तीन पॉजिटिव रोगी और मिलने के साथ ही अब कुल पॉजिटिव रोगियों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है. 

VIDEO: कोरोना के खिलाफ जंग में रक्त की आपूर्ति, अशोक गहलोत की प्रेरणा से मोबाइल रक्तदान शिविर शुरु 

भीलवाड़ा में जल्द ही स्थापित होगी टेस्टिंग लैब:
भीलवाड़ा में कोरोनावायरस की जांच के लिए जल्द ही टेस्टिंग लैब स्थापित की जाएगी करीब दो करोड़ ₹64 लाख की राशि इस पर खर्च की जाएगी. उधर कोरोनावायरस की जंग जीतने के लिए जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस फाइटर्स हर गांव में नियुक्त करने की तैयारी शुरू कर दी है. भीलवाड़ा में दोस्तीय स्क्रीनिंग भी कराई जाएगी. भीलवाड़ा कलेक्‍टर राजेन्‍द्र भट्ट ने बताय कि यह फाईटर कोरोना व्‍यवस्‍था में 3 स्‍तरों ग्राम, पंचायत व ब्‍लॉक स्‍तर पर काम करेगें. वहीं आज अजमेर में भी एक 23 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है. अजमेर में अभी तक एक भी मरीजी पॉजिटिव नही था. लेकिन आज सुबह की जांच में एक मरीजी कि रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई. 

राजस्थान में 54 हुई मरीजों की संख्या:
जानकारी के अनुसार 23 वर्षीय युवक को कोरोना पॉजिटिव हुआ है. यह युवक पंजाब से 22 मार्च को अजमेर आया था. यह युवक सेल्समैन का काम करता है. हालांकि अधिकारियों ने युवक के बारे में किसी तरह की जानकारी साझा नही की है. ऐसे में अब प्रदेश में चार मरीजों को मिलाकर कुल मरीजों की संख्या 54 हो गई है. 

 22 आरएएस अफसरों के तबादले, रिक्त चल रहे 21 पदों पर तैनात किए अधिकारी 

देशभर में 984 लोग आए वायरस की चपेट में:
वहीं देश में अबतक कुल 984 लोग जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. 24 घंटे में 149 नए केस सामने आए हैं. वहीं, 19 लोगों की अबतक मौत हुई है. हालांकि 84 लोग ठीक भी हुए हैं. संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा केरल में है. वहीं महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है. भारत में कोरोना वायरस अभी दूसरी स्टेज पर है.
 

VIDEO: कोरोना के खिलाफ जंग में रक्त की आपूर्ति, अशोक गहलोत की प्रेरणा से मोबाइल रक्तदान शिविर शुरु

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जन्मदिन 3 मई को है. हर बार रक्तदान शिविर भी आयोजित होते है, लेकिन इस बार इन शिविरों को पहले ही आयोजित किया जा रहा है, कारण है कोरोना. समाजसेवी संगठनों को साथ मिलकर गहलोत के समर्थकों ने मोबाइल रक्तदान शिविर शुरु कर दिये है जिससे अस्पतालों में आपात हालात के दौरान रक्त कि कमी आड़े नहीं आये. सी एम गहलोत की प्रेरणा से ही साथी सेवा संस्थान निभा रहा है सामाजिक सरोकार. 

22 आरएएस अफसरों के तबादले, रिक्त चल रहे 21 पदों पर तैनात किए अधिकारी 

समर्थकों ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन:
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना के प्रकोप को थामने के लिये हर वो स्टेप उठाये है जो जरुरी थे यहीं कारण है कि वो देशभर में मिसाल बने. उन्हीं की प्रेरणा से उनके कट्टर समर्थकों ने रक्तदान शिविर के आयोजन शुरु कर दिये. जबकि यह होने थे 3 मई को अशोक गहलोत के जन्मदिन पर. अब जयपुर कि सड़कों पर चलती फिरती सैनिटाइज मोबाइल रक्त दान वैन देखी जा सकती है.

Coronavirus Updates: देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 930 हुई, अब तक 21 लोगों की मौत

लोगों की जीवटता देखने लायक:
कोरोना वायरस के कारण हर व्यक्ति को अप्रिय हालात से गुजरना पड़ रहा है. इसके बावजूद लोगों की जीवटता देखने लायक है, रक्तदान शिविर आयोजित किये जा रहे जिससे अस्पतालों को रक्त की कमी से नहीं जूझना ना पड़े , मौजूदा हालात में रक्त दाता अस्पताल तक नहीं पहुंच पा रहे,जितना रक्त एकत्रित होना चाहिये था उतना नहीं हो पी रहा. यहीं कारण है कि मोबाइल रक्तदान वैन उन तक पहुंच रही है, साथी सेवा संस्थान की यह पहल वाकई अहम है ऐसे वक्त में जब रक्त की आपूर्ति अस्पतालों में होती रहनी चाहिये.

...फर्स्ट इंडिया के लिये योगेश शर्मा की  रिपोर्ट

22 आरएएस अफसरों के तबादले, रिक्त चल रहे 21 पदों पर तैनात किए अधिकारी

22 आरएएस अफसरों के तबादले, रिक्त चल रहे 21 पदों पर तैनात किए अधिकारी

जयपुर: प्रदेश में कोरोना वायरस की रोकथाम के बड़े उपायों के तहत गहलोत सरकार ने 22 Ras तबादलों के जरिये जिले और उपखंड स्तर पर रिक्त पदों को भरा है. सीएम गहलोत ने कल की वीसी में जब कलेक्टरों के रिक्त पद भरने के लिए कहा तो उसकी कार्रवाई के तहत आज ये तबादले किए गए हैं. इसके जरिए उपखंड स्तर पर 11 एसडीओ को इधर-उधर किया गया है जबकि 2 अतिरिक्त कलेक्टरों 3 सहायक कलेक्टर दो जिला परिषद सीईओ और तीन अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को बदला है. कुल 22 में से 21 अधिकारियों को तबादले करके रिक्त स्थानों को भरा गया है.

Coronavirus Updates: देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 930 हुई, अब तक 21 लोगों की मौत

कल वीसी में दी थी कलेक्टरों ने सीएम गहलोत को जानकारी:
कोरोना की रोकथाम की दिशा में अहम कड़ी माने जा रहे एसडीओ जैसे पद भी अभी तक रिक्त थे. कल वीसी में जब यह बात सामने आई तो तुरंत मुख्यमंत्री गहलोत ने इन्हें भरने के निर्देश दिए. इसके तहत कार्मिक विभाग ने आज सुबह तक कलेक्टरों से रिक्त पदों की जानकारी मांगी और शाम तक इन पदों को भरने के लिए 22 आर ए एस की तबादला सूची जारी कर दी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शुक्रवार को वीसी में कलक्टरों ने जिलों में पद रिक्त होने की जानकारी दी थी. सीएम की मंजूरी के बाद 24 घंटे में ही शनिवार को कार्मिक विभाग ने जिलों में रिक्त चल रहे उपखंड अधिकारी के 11, 2 अतिरिक्त कलेक्टरों 3 सहायक कलेक्टर्स दो जिला परिषद सीईओ और तीन जिला परिषद अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को इधर उधर कर दिया.

लॉक डाउन की अवधि के टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड, रेलवे प्रशासन ने यात्रियों के लिए दी राहत

जयपुर में तैनात 10 अफसरों को जिलों में भेजा:
कार्मिक विभाग की ओर से जारी तबादला सूची में जयपुर में तैनात 10 अफसरों को जिलों में रिक्त चल रहे उपखंड पर भेज दिया गया है. वहीं जयपुर से बाहर भेजे गए करीब 12 अधिकारियों में 5 महिला RAS अधिकारी शामिल हैं.

VIDEO: सीएम अशोक गहलोत ने लिखा कई राज्यों के CM को पत्र, राजस्थानियों की संभाल करने की मांग

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई राज्यों को सीएम को पत्र लिखा है. सीएम गहलोत ने पत्र में अन्य प्रदेशों में रह रहे राजस्थानियों की संभाल करने की मांग की हैं. इसके साथ ही सीएम अशोक गहलोत ने पत्र में राजस्थानियों को भोजन, आवास व चिकित्सा सुविधा देने की अपील की है. 

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

हम भी दूसरे राज्यों के लोगों की देखभाल कर रहे:
लोकडाउन के चलते दूसरे राज्यों में फंसे हजारों राजस्थानी सीएम को फोन व मैसेज कर मदद की मांग कर रहे हैं. सीएम ने अपने पत्र में लिखा कि हम भी दूसरे राज्यों के लोगों की देखभाल कर रहे हैं उनको सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवा रहे हैं. ऐसे में आप भी हमारे राजस्थानियों का ध्यान रखें.

कोरोना महामारी की आपदा को लेकर ज्योतिषियों की भविष्यवाणी, मिल गई खात्मे की डेट 

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. विश्वभर में संक्रमितों की संख्या करीब छह लाख हो चुकी है, जबकि मरने वालों की संख्या 27 हजार को पार कर गई है. वहीं करीब एक लाख 32 हजार से अधिक लोगों ने इस वायरस को हराकर नई जिंदगी पाई है. अमेरिका में कोरोना वायरस से पॉजिटिव मरीजों की संख्या अब 1 लाख से अधिक हो गई है. पिछले 24 घंटे में यहां 18 हजार से अधिक पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जबकि करीब 350 लोगों ने दम तोड़ दिया है.

VIDEO-Coronavirus Update: राजस्थान में आज 7 नए पॉजिटिव केस सामने आए, कुल आंकड़ा 50 पहुंचा, देशभर में 870 के करीब 

अमेरिका में एक लाख से अधिक लोग आए चपेट में:
अब तक अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते 1554 लोगों की मौत हो चुकी है. कुल 100,717 लोग इसकी चपेट में आ गए हैं. ये पहला देश है, जहां कोरोना के मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक पहुंची है. इसी के चलते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को 2 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज को मंज़ूरी दी. इस राहत पैकेज से अमेरिकी इकोनोमी को हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी. 

इटली में मरने वालों की संख्या 9000 से अधिक:
वहीं अगर इटली की बात करें तो यहां भी लगातार कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जी रहा है. एक दिन में 1000 लोगों के मौत की खबर है, जो एक रिकॉर्ड है. इटली में मरने वालों की संख्या बढ़कर 9000 से अधिक हो गई है. इटली के बाद चीन में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. चीन के वुहान में कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला सामने आया था. अब तक चीन में 81,897 पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है. यहां करीब 33 सौ लोगों की जान गई है.

VIDEO: कोरोना को लेकर जयपुर से बड़ी खबर, परकोटे के दस थाना इलाकों में कर्फ्यू के आदेश 

भारत में भी लगातार बढ़ रहे हैं मामले:
वहीं अगर भारत की बात करें तो यहां भी कोरोना वायरस के मामले में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अबतक करीब 890 लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इस महामारी से अबतक 19 लोगों की मौत हो गई है.

VIDEO-Coronavirus Update: राजस्थान में आज 7 नए पॉजिटिव केस सामने आए, कुल आंकड़ा 50 पहुंचा, देशभर में 870 के करीब

जयपुर: राजस्थान में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. आज प्रदेश में संक्रमण के 7 नए मामले आए हैं. वहीं अब तक दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है. आज सामने आए 7 नए मामलों में दो भीलवाड़ा, दो डूंगरपुर, एक जोधपुर, एक चूरू व एक जयपुर में सामने आया है. इससे पहले गुरुवार को 5 केस सामने आए थे. अब कुल मिलाकर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 50 हो गई है. 

VIDEO: कोरोना को लेकर जयपुर से बड़ी खबर, परकोटे के दस थाना इलाकों में कर्फ्यू के आदेश 

सबसे ज्यादा 21 मामले भीलवाड़ा में सामने आए:
प्रदेश में सबसे ज्यादा 21 मामले भीलवाड़ा में सामने आए हैं. आज डूंगरपुर में 48 साल के व्यक्ति और उसके 14 साल के बेटे में कोरोना पॉजिटिव मिला है. दोनों बाइक से 25 मार्च को इंदौर से डूंगरपुर पहुंचे थे. जिसके बाद 26 मार्च को उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया. वहीं चूरू में एक 60 साल की महिला पॉजिटिव मिली है. इसके साथ ही जयपुर में 47 साल का व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है. जो रामगंज में एक दिन पहले पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आया था. रामगंज इलाके में पॉजिटिव पाया गए युवक के संपर्क में आए करीब 150 लोगों को पुलिस ने चिन्हित किया है.

सीएम गहलोत ने दी किसानों को बड़ी सौगात, मिलेगी बड़ी राहत 

शाम को पुलिस ने पूरे परकोटे में कर्फ्यू लगा दिया:
रामगंज में रहमानिया मस्जिद के पास गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद हरकत में आएं प्रशासन ने रात को एक किलोमीटर दायरे में कर्फ्यू लगाया था. लेकिन शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की सलाह और सरकार से वार्ता के बाद शाम को पुलिस ने पूरे परकोटे में कर्फ्यू लगा दिया. इस संबंध में डीसीपी राजीव पचार ने आदेश जारी कर रामगंज, सुभाष चौक, माणकचौक व कोतवाली के पूरे इलाके और गलता गेट, ब्रह्मपुरी व नाहरगढ़ थाना इलाके का परकोटे में आने वाला हिस्सा कर्फ्यू में शामिल रहेगा. अब इस क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार की दुकानें व प्रतिष्ठान बंद रहेंगे.

देशभर में संक्रमित मरीजों की संख्या 870 हुई:
वहीं अगर देशभर की बात करें तो संक्रमति लोगों की संख्या बढ़कर आज 870 के करीब पहुंच गई है. इनमें से 17 लोगों की मौत हुई है और 73 मरीज ठीक हुए हैं. कोरोना वायरस का सबसे अधिक असर केरल में है, जहां 176 लोग COVID-19 से संक्रमित हुए हैं. लेकिन अब धीरे-धीरे कई प्रदेशों में आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है.

VIDEO: कोरोना को लेकर जयपुर से बड़ी खबर, परकोटे के दस थाना इलाकों में कर्फ्यू के आदेश

जयपुर: रामगंज में रहमानिया मस्जिद के पास गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद हरकत में आएं प्रशासन ने रात को एक किलोमीटर दायरे में कर्फ्यू लगाया था. लेकिन शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की सलाह और सरकार से वार्ता के बाद शाम को पुलिस ने पूरे परकोटे में कर्फ्यू लगा दिया. इस संबंध में डीसीपी राजीव पचार ने आदेश जारी कर रामगंज, सुभाष चौक, माणकचौक व कोतवाली के पूरे इलाके और गलता गेट, ब्रह्मपुरी व नाहरगढ़ थाना इलाके का परकोटे में आने वाला हिस्सा कर्फ्यू में शामिल रहेगा. अब इस क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार की दुकानें व प्रतिष्ठान बंद रहेंगे.

Coronavirus Update: 58 वर्ष से अधिक आयु के सफाई कर्मचारियों को फिल्ड ड्यूटी से हटाकर अन्य कार्यों में लगाया जाएगा

सभी एंट्री प्वाईंट पर पुलिस व चिकित्सा टीमें मौजूद रहेगी:
अब इस क्षेत्र के सभी एंट्री प्वाईंट पर पुलिस व चिकित्सा टीमें मौजूद रहेगी. जो यहां से अंदर जाने व बाहर आने वाले लोगों की स्क्रिनिंग करने के बाद ही एंट्री देंगे. इस क्षेत्र के सभी धार्मिक स्थल भी आमजन के लिए बंद रहेंगे. उधर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने लोगो से अपील की है कि वे कर्फ्यू से घबराए नही बल्कि अपने अपने घरों में रहे. साथ ही आंनद श्रीवास्तव ने बताया कि कर्फ्यू ग्रस्त इलाको में लोगों के घरों तक राशन ओर दवाइयां उनके घरों तक पहुंचेगी. लेकिन लोगों के अपने घरों से बाहर आकर सड़कों पर आने पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा.

सीएम गहलोत ने दी किसानों को बड़ी सौगात, मिलेगी बड़ी राहत 

सीएम गहलोत ने दी किसानों को बड़ी सौगात, मिलेगी बड़ी राहत

सीएम गहलोत ने दी किसानों को बड़ी सौगात, मिलेगी बड़ी राहत

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों के हित में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के राज्यांश प्रीमियम के लिए किसान कल्याण कोष से 500 करोड़ रुपए देने की स्वीकृति प्रदान की है. इससे टिड्डी दल के हमले, बेमौसम बरसात एवं ओलावृष्टि से प्रभावित काश्तकारों को शीघ्र बीमे का मुआवजा मिलने से बड़ी राहत मिलेगी. 

Corona Update: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कोरोना जांच पॉजिटिव, खुद को किया आइसोलेट

फसल बीमा राज्यांश प्रीमियम का भुगतान किया जा सकेगा:
कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने बताया कि किसानों के प्रति संवेदनशील मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस निर्णय से प्रदेश के 16 जिलों के लिए खरीफ-2019 तथा बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से प्रभावित 10 जिलों के लिए रबी-2019-20 का फसल बीमा राज्यांश प्रीमियम का भुगतान किया जा सकेगा. 

Rajasthan Corona Update: अब तक 46 लोग पॉजिटिव, जोधपुर में एक ओर युवक पाया गया पॉजिटिव, 2 लोगों की मौत

पूर्व में भी किया था प्रावधान:
उन्होंने बताया कि इससे पूर्व में भी किसान कल्याण कोष से 500 करोड़ रुपए का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के राज्यांश प्रीमियम के रूप में भुगतान करने की स्वीकृति जारी की थी, जिससे गत वर्षों की देनदारियां एवं खरीफ-2019 के बीमा प्रीमियम का भुगतान किया गया था. कटारिया ने यह भी बताया कि राज्य सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील है और उन्हें होने वाली हर कठिनाई के निराकरण के लिए सदैव तत्पर है.

Open Covid-19