सीकर बाबा श्याम के 10 दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले का कल से होगा आगाज, कोविड नेगेटिव आने पर ही मिलेगा दर्शन

बाबा श्याम के 10 दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले का कल से होगा आगाज, कोविड नेगेटिव आने पर ही मिलेगा दर्शन

बाबा श्याम के 10 दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले का कल से होगा आगाज, कोविड नेगेटिव आने पर ही मिलेगा दर्शन

सीकर: करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र सीकर के खाटू श्याम बाबा (Khatu Shyam Baba) के 10 दिवसीय लक्खी मेले का कल से आगाज होने जा रहा है. इसके लिए प्रशासन तैयारियों के अंतिम रूप देने में लगा हुआ है. हालांकि इस बार बाबा के दर्शन के लिए प्रत्येक श्रद्धालु को कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट साथ लाना जरूरी होगा. बगैर जांच रिपोर्ट के खाटूधाम में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 

इसके साथ ही ऑनलाइन दर्शन बुकिंग के बाद ही दर्शन हो पाएंगे. भक्तों की रींगस पदमार्ग प्रवेश द्वार सहित 5 सेंटर्स पर चांज होगी. इसके लिए पुलिस का जाब्ता खाटू धाम में पहुंच रहा है. लक्खी मेले की सुरक्षा की बागडोर 3,000 से भी अधिक पुलिसकर्मी संभालेंगे. दरअसल, हर बार खाटू श्याम बाबा का वार्षिक लक्खी मेला आयोजित होता है, जिसमें देश और दुनिया भर से करोड़ों भक्त बाबा श्याम के दर्शन कर मनौती मांगते हैं. 

श्रद्धालुओं व व्यापारी वर्ग में खुशी छा गयी:
जानकारी के अनुसार, सीकर जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी की अध्यक्षता में 29 जनवरी को हुई बैठक में मेला नहीं भराने का निर्णय लिया गया था. इसके बाद प्रशासन ने श्याम भक्तों की आस्था को मद्देनजर रखते इस पर पुनः विचार करते हुए मेला कराने की सहमति दी. इससे श्रद्धालुओं व व्यापारी वर्ग में खुशी छा गयी. वहीं, कुम्भ मेले के नियमों के मद्देनजर रखते हुए कोविड गाइडलाइंस की पाबंदी के साथ मेले का आयोजन करवाया जाएगा.

फाल्गुन मेले मे भंडारे अनिवार्य रूप से बंद रहेंगे:
बता दें कि इस बार फाल्गुन मेले मे भंडारे अनिवार्य रूप से बंद रहेंगे. इसके अलावा मेले में झांकिया नही आएगी. साथ ही आस्था की डुबकी श्याम कुंड भी बंद रहेगी और नगरपालिका द्वारा लगाई जाने वाली अस्थायी दुकाने भी नहीं लगेगी. इस मेले के दौरान 20 एम्बुलेंस,11 जगह मेडिकल कैंप लगेंगे. नगरपालिका के 200 सफाईकर्मी मेले के दौरान सफाई व्यवस्था करेंगे.

और पढ़ें