Live News »

बाबा की कर्मस्थली रामदेवरा में मेले से पूर्व उमड़ा आस्था का सैलाब
बाबा की कर्मस्थली रामदेवरा में मेले से पूर्व उमड़ा आस्था का सैलाब

रामदेवरा(जैसलमेर): बाबा रामदेव के मेले से पूर्व ही रामदेवरा कस्बे में हजारों की संख्या में श्रद्धालु आने लगे हैं. श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू होने के साथ ही कस्बे के मुख्य मार्गों पर श्रद्धालुओं की रेलमपेल बढ़ गई है. कोई पैदल तो कोई मोटरसाइकिलों पर तो कई श्रद्धालु जुगाड़ तथा अन्य गाड़ियों में बैठ बाबा रामदेव की समाधि के दर्शनों के लिए रामदेवरा पहुंच रहे हैं. बाबा रामदेव के मेले से पूर्व आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा का इन दिनों रामदेवरा में हुजूम उमड़ने लगा है. कस्बे से सांकड़ा, फलसूंड तथा जोधपुर जाने वाले मुख्य मार्गों पर इन दिनों कई श्रद्धालु हाथ में ध्वजाएं लिए, सिर पर बाबा रामदेव की पट्टियां बांध कर तथा बाबा के जयकारे लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं. मेले से पूर्व आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए जहां व्यापारिक वर्ग में अच्छे व्यापार की खुशी झलक रही है वहीं दूसरी ओर श्रद्धालुओं की संख्या को लेकर पुलिस प्रशासन परेशान नजर रहा है. लेकिन इन सब से परे श्रद्धालु बाबा रामदेव के जयकारे लगाते हुए शहर में प्रवेश कर रहे हैं. 

इन सब से परे श्रद्धालु बाबा रामदेव के जयकारे लगाते हुए शहर में प्रवेश कर रहे हैं. मेले से पूर्व उमड़े आस्था के सैलाब के कारण बाबा रामदेव की समाधि से लेकर लम्बी कतारें लगने लगी है. जिसके कारण दूर दराज से आने वाले लोगों को दर्शनों के लिए घंटों कतार में खड़ा रहकर इंतजार करना पड़ता है. रामदेव समाधि मंदिर के मुख्य द्वार से लेकर लम्बी कतारें लगने लगी है.  

मोटरसाइकिलों से भी रहे हैं श्रद्धालु:
बाबारामदेव की समाधि के दर्शनों की कामना को लेकर दूर दराज से आने वाले श्रद्धालु मोटरसाइकिलों पर पोकरण तथा रामदेवरा पहुंच रहे हैं. जिसके चलते शहर में इन दिनों एकाएक मोटरसाइकिलों की संख्या में इजाफा हो गया है. शहर में कभी पचास तो कभी साठ से अधिक मोटरसाइकिलों के कई ग्रुप दूर दराज से रामदेवरा जा रहे हैं. ऐसे में कई बाइकसवार श्रद्धालु पोकरण में रुककर बाबा के गुरू बालीनाथ धूणे में दर्शनों के लिए रुक जाते हैं. जिससे शहर की मुख्य सड़क मार्गों पर मोटरसाइकिल सवारों का झुंड दिखाई दे रहे हैं.  

मेले से पूर्व मेले सा माहौल :-
बाबारामदेव के मेले को शुरू होने में अभी लगभग 12 दिन बाकी है. लेकिन मेला शुरु होने से पूर्व ही लाखों श्रद्धालु बाबा रामदेव की समाधि के दर्शनों के लिए अपने अपने साधन लेकर पहुंच रहे हैं. इसके साथ ही कई पैदल यात्रियों के दल भी रामदेवरा पहुंच रहे हैं. ऐसे में छोटे से कस्बे में लाखों लोगों के आने के कारण मेले से पूर्व ही मेले सा माहौल हो गया है. जहां देखो वहां श्रद्धालु अपना डेरा जमाए बैठे हैं. वहीं रेलवे स्टेशन रोड, नोखा धर्मशाला के आगे, मेला चौक तथा मुख्य बाजार में श्रद्धालुओं का हुजूम सा उमड़ गया है. 

दुल्हन की तरह सजा है बाजार :-
रामदेवरा में बढ़ रही श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए इन दिनों बाजार दुल्हन की तरह सज गया है. प्रसाद, माला तथा अन्य सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों पर खरीददारी भी जमकर होने के कारण व्यापारियों के चेहरे खिल गए हैं. वहीं लोगों की आवक को देखते हुए व्यापारी भी अपनी दुकानों को तरह तरह की सामग्री से सजाने लगे हैं. जिसके कारण इन दिनों बाजार दुल्हन की तरह सजा हुआ दिख रहा है. इसके साथ ही शाम के समय पूरा बाजार रोशनी से सराबोर हो जाता है. 

...राजेन्द्र सोनी, सवांददाता, रामदेवरा
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in