VIDEO: पर्यटन सीजन में भी बदहाल एयर कनेक्टिविटी ! प्रदेश के एक से दूसरे शहर जाने के लिए हवाई सेवा नहीं

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/10/10 08:10

जयपुर: प्रदेश में पर्यटन सीजन शुरू होने जा रहा है और उसी हिसाब से फ्लाइट्स का विंटर शेड्यूल भी लागू हो जाएगा. 27 अक्टूबर से सर्दियों में फ्लाइट्स का नया शेड्यूल देश के सभी एयरपोर्ट्स पर लागू होगा. हालांकि इस बार प्रदेशवासियों को झटका लगने जा रहा है, क्योंकि इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी की स्थिति काफी खराब होने जा रही है. हालांकि कुलमिलाकर फ्लाइट्स की संख्या में बढ़ोतरी की उम्मीद है. 

प्रदेश के सभी प्रमुख एयरपोर्ट्स के लिए फ्लाइट उपलब्ध नहीं: 
राज्य में एयर कनेक्टिविटी को लेकर हालात बहुत अच्छे नहीं हैं. यहां तक कि पिछले साल जितनी फ्लाइट्स प्रदेश के एक से दूसरे शहर के बीच चल रही थीं, उतनी फ्लाइट भी अब नहीं बचेंगी. राजधानी जयपुर के सांगानेर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ही बात करें तो जयपुर से प्रदेश के सभी प्रमुख एयरपोर्ट्स के लिए फ्लाइट उपलब्ध नहीं हैं. फिलहाल जयपुर से प्रदेश के मात्र 3 शहरों, उदयपुर, जैसलमेर और बीकानेर के लिए ही फ्लाइट चल रही हैं. इनमें से भी बीकानेर की फ्लाइट 27 अक्टूबर को बंद हो जाएगी. जयपुर को छोड़कर प्रदेश के दूसरे एयरपोर्ट्स के बीच आपस में एयर कनेक्टिविटी बिल्कुल भी नहीं है. छोटे शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने के लिए केन्द्र सरकार ने उड़ान योजना का तीसरा चरण इसी साल जनवरी माह में घोषित किया था, जिसमें नई फ्लाइट्स शुरू की जानी थी, लेकिन ये फ्लाइट्स अभी तक शुरू नहीं हो सकी हैं. हालांकि उडान योजना से पहले से ही राज्य में इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी के तहत सुप्रीम एयरलाइंस की फ्लाइट चल रही थी, जो कोटा, श्रीगंगानगर, किशनगढ़, बीकानेर आदि शहरों को जोड़ती थी. लेकिन पिछले साल 7 अगस्त को श्रीगंगानगर में एयरलाइन के विमान द्वारा हादसा हो जाने के बाद से फ्लाइट्स का संचालन बंद हो गया है. 

जानिए इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी के हाल-
- जयपुर से उदयपुर के लिए 2 फ्लाइट 9I-685, SG-6632 चल रहीं
- जयपुर से जैसलमेर के लिए फ्लाइट SG-2981 चल रही
- जयपुर से बीकानेर के लिए फ्लाइट 9I-830 चल रही
- बीकानेर के लिए चल रही फ्लाइट 27 अक्टूबर से बंद हो जाएगी
- इसके अलावा प्रदेश में किसी भी शहरों के बीच फ्लाइट नहीं
- सबसे बड़े 2 शहर जयपुर और जोधपुर के बीच फ्लाइट नहीं
- हालांकि पिछले साल सर्दियों में चल रही थी जयपुर-जोधपुर की फ्लाइट
- जोधपुर से उदयपुर, बीकानेर, जैसलमेर, किशनगढ़ के लिए फ्लाइट नहीं
- बीकानेर से जोधपुर, उदयपुर की कनेक्टिविटी नहीं
- कोटा, श्रीगंगानगर एयरपोर्ट से पिछले साल से फ्लाइट्स बंद

हालांकि इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी से इतर यदि हम इंटर स्टेट कनेक्टिविटी की बात करें तो हालात बेहतर नजर आते हैं. यानी कि प्रदेश के जोधपुर, जैसलमेर और उदयपुर एयरपोर्ट्स से दूसरे राज्यों के शहरों के लिए नई फ्लाइट्स शुरू होने जा रही हैं. जैसलमेर एयरपोर्ट से 27 अक्टूबर से स्पाइसजेट की दिल्ली की नई फ्लाइट शुरू होगी. जोधपुर एयरपोर्ट से 4 नई फ्लाइट शुरू होंगी. जोधपुर से स्पाइसजेट एयरलाइन अहमदाबाद, दिल्ली, मुम्बई और पुणे की नई फ्लाइट्स शुरू होंगी. पिछले महीने भी जोधपुर से इंडिगो एयरलाइन ने अहमदाबाद, दिल्ली, मुम्बई की 3 फ्लाइट शुरू की थीं. इसी तरह उदयपुर एयरपोर्ट से विस्तारा एयरलाइन की नई फ्लाइट शुरू हो चुकी हैं. कुलमिलाकर जैसलमेर, जोधपुर और उदयपुर हवाई अड्डों से फ्लाइट्स की संख्या तो बढ़ेगी, लेकिन प्रदेश में एक से दूसरे शहर के आवागमन की स्थिति और खराब हो जाएगी.

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in