बजट की चर्चा के बीच गुजरात की 2 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव आज

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/07/05 08:45

गांधीनगर: गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर आज उपचुनाव होगा. देश में बजट की चर्चा के बीच गांधीनगर में आज वोट डाले जाएंगे. मतदान सुबह 9 बजे से दोपहर बाद 4 बजे तक होगा. 5 बजे से मतगणना होगी और इसके बाद नतीजे भी घोषित कर दिये जायेंगे. केंद्रीय मंत्री अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण ये दोनों सीटें खाली हुई है. 

कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को व्हिप जारी किया 
गुजरात कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को व्हिप जारी किया है और सभी विधायकों को मौजूद रहने को कहा है. गुजरात कांग्रेस के सभी 69 विधायक पिछले 24 घंटे से ज्यादा समय से एक रिजॉर्ट में ठहरे हुए थे, ये सभी विधायक अब गांधीनगर के लिए रवाना हो चुके हैं. वहीं गुजरात विधानसभा के अंकगणित को देखते हुए सत्तारूढ़ बीजेपी के दोनों उम्मीदवारों वर्तमान विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रदेश ओबीसी मोर्चा के नेता जुगलजी ठाकोर की जीत पक्की मानी जा रही है.

एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 88 विधायकों का मत चाहिए
गुजरात विधानसभा में 182 सदस्य हैं. लेकिन इस उपचुनाव में 175 एमएलए ही वोट करेंगे.  गुजरात में बीजेपी के 100 और कांग्रेस के 71 विधायक हैं. एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 50% वोट यानी कि 88 विधायकों का मत चाहिए. कांग्रेस के पास 71 विधायक हैं जिनमें से दो अल्पेश ठाकोर और धवल झाला ने बगावती तेवर अपना रखा है. हार की पूरी संभावना के बावजूद कांग्रेस अपने शेष 69 विधायकों को एक साथ उत्तर गुजरात के एक रिसॉर्ट में ले गयी है ताकि उसे क्रॉस वोटिंग जैसी शर्मनाक स्थिति न झेलनी पड़े.
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in