सालासर बालाजी मंदिर में भाद्रपद माह का मेला जारी

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/09/04 08:28

नागौर: भाद्रपद महीना आते ही देशभर में धार्मिक कार्यक्रम शुरू हो जाते देवी देवताओं के लिए खास माना जाने वाला यह माह धार्मिक यात्राओं के लिए खासा महत्व रखता हैं. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि भाद्रपद में बारिश की का मौसम लगभग पूर्ण हो चुका होता है. कृषक वर्ग बरसात के मौसम से पहले भगवान से अच्छी बारिश की कामना करते हैं और बारिश अच्छी होने पर देवताओं के पदयात्रा करते हैं. इस बार पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश हुई जिसका नतीजा यह है कि इसबार धर्मिकस्थलों पर पैदल यात्रियों की खासा भीड़ देखी जा रही है.

पैदल यात्रा करने पर के बाद खेतों में अच्छी फसल होती है: 
लोगों की मान्यता है कि अच्छी बारिश की कामना पूरी होने के बाद पैदल यात्रा करने पर के बाद खेतों में अच्छी फसल होती है. यही वजह है कि एक तरफ सालासर बालाजी के भक्तों और पैदल यात्रा वालो के जयकारे करते संघ सड़कों पर दिख रहे है तो दूसरी तरफ बाबा रामदेव के यहां जाने वाले के संघ भी रोज रवाना होकर गाजे बाजे के साथ निकल रहे है. सालासर बालाजी में भाद्रपद मेले को लेकर भी श्रद्धालुओं में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है. नाचते और गाते भक्तजन डीजे पर थिरकते हुए बालाजी के दर्शन के लिए जा रहे है. सालासर बालाजी मंदिर में श्री हनुमान सेवा समिति की ओर से विशेष व्यवस्थाए की गई है ताकि बाहर से आने वाले भक्तों को दर्शन में किसी तरह की असुविधा नहीं हो और श्रद्धालु आराम से दर्शन कर सके.

सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन की पूरी व्यवस्था: 
मंदिर की व्यवस्थाओं के लिए काम कर रही श्री हनुमान सेवा समिति के अध्यक्ष यशोदानंदन पुजारी ने बताया कि सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन की पूरी व्यवस्था है.  वॉलिंटियर्स के माध्यम से पेट्रोलिंग करवाई जाती है. इस मेले में किसान वर्ग ज्यादा आते है. इस बार बालाजी की कृपा से किसानों के लिए प्रदेशभर में अच्छी बरसात हुई है. बालाजी महाराज की असीम कृपा से किसान भाई धन धान्य से फले फुले ऐसे बालाजी से कामना करते है. यशोदानंदन पुजारी ने बताया कि भाद्रपद की सप्तमी को मन्दिर में पूजा का ओसरा बदल जाता है और उसके बाद दूसरे पुजारी यहां पूजा करते है यह यहां की परम्परा रही है. इस सप्तमी को ओसरा बदलेगा. 

...नरपत ज़ोया संवाददाता 1st इंडिया न्यूज नागौर 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in