जी-20 की बैठक पंजाब को कारोबार के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप बढ़ावा देने में मदद करेगी : भगवंत मान

अमृतसर: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को कहा कि अगले साल मार्च में यहां होने वाले जी-20 शिखर बैठक से राज्य को कारोबार के पसंदीदा गंतव्य के रूप में बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. मुख्यमंत्री ने कहा यह सरकार को नए व्यवसाय की स्थापना को लेकर सुविधाओं और अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा. मान ने कहा कि वह इस आयोजन को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक सुनहरा अवसर है जब पंजाब को सर्वोत्तम अवसरों की भूमि के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है और अधिकतम निवेश लाकर वे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा कर सकते हैं.जी-20 या 20 देशों का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है. इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं. भारत एक दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक एक वर्ष के लिए जी-20 की अध्यक्षता करेगा, और देश भर में 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करने की उम्मीद है.

जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा के लिए यहां एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री मान ने कहा कि दुनिया के प्रमुख देश इसमें भाग ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य इस कार्यक्रम की मेजबानी करने का अवसर पाकर खुद को भाग्यशाली मानता है, जिसमें दुनिया भर के प्रमुख देश शिक्षा, श्रम और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि इस वैश्विक आयोजन की सफलता के लिए व्यापक प्रबंध किए जाएंगे. इस मौके पर मुख्यमंत्री को बताया गया कि आयोजन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए अमृतसर को प्रशासनिक आधार पर पांच प्रमुख सेक्टर में बांटा जाएगा. इन सेक्टर में उचित प्रबंधन के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया जाएगा. (भाषा)