Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी ने लिया रघुराम राजन का इंटरव्यू, जानिए सवाल-जवाब...

जयपुर: भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने बुधवार को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में हिस्सा लिया. राहुल गांधी ने मौजूदा और भावी आर्थिक मुद्दों पर रघुराम राजन से यात्रा के बीच एक खेत में बने मकान की छत पर इंटरव्यू किया. राहुल की रघुराम राजन के साथ बातचीत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया है. 

पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि देश में अगली क्रांति सेवा क्षेत्र में हो सकती है. उन्होंने यह भी कहा कि देश में स्थिरता, उत्सर्जन में एक नई तरह की हरित क्रांति भी हो रही है और भारत जलवायु परिवर्तन की चुनौती को देखते हुए पवन चक्कियां बनाने, इमारतों को हरा-भरा बनाने में सबसे आगे हो सकता है. 

राजन ने कहा कि कोरोना काल में काम-धंधे बंद होने की वजह से गरीब-अमीर के बीच असमानता और बढ़ गई है. इससे लोअर मिडिल क्लास को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. अपर मिडिल क्लास को नुकसान नहीं हुआ, सबसे गरीब को राशन मिलता है. लोअर मिडिल क्लास की तरफ हमें देखना है, हमें नीति उनके लिए बनानी चाहिए. अमीर को नुकसान नहीं हुआ है. हम पूंजीवाद के खिलाफ नहीं हो सकते हैं. 

राहुल गांधी ने राजन के साथ बातचीत में अन्य देशों में मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों, छोटे उद्योगों के सामने चुनौतियों के बारे में सवाल किया, साथ ही देश में चार-पांच उद्योगपति अमीर हो रहे इसे लेकर भी सवाल किया. गांधी की इस बात पर पूर्व गवर्नर राजन ने कहा कि यह एक बड़ी समस्या है लेकिन यह पूंजीपतियों के बारे में नहीं है. राहुल गांधी के रघुराम राजन से सवाल-जवाब...