बाइडेन, जॉनसन अफगान स्थिति पर जी 7 नेताओं की बुलाएंगे बैठक

बाइडेन, जॉनसन अफगान स्थिति पर जी 7 नेताओं की बुलाएंगे बैठक

बाइडेन, जॉनसन अफगान स्थिति पर जी 7 नेताओं की बुलाएंगे बैठक

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अफगानिस्तान में तेजी से बदलते घटनाक्रमों पर अगले हफ्ते जी-7 देशों की डिजिटल बैठक करने पर राजी हो गए.व्हाइट हाउस ने मंगलवार को बताया कि बाइडन और जॉनसन ने अफगानिस्तान में घटनाक्रमों के संबंध में फोन पर बात की. दोनों ने युद्धग्रस्त देश से अपने देश तथा सहयोगी देशों के नागरिकों को निकालने के लिए काम कर रहे अपने सैन्य और असैन्य कर्मियों की वीरता तथा पेशेवराना अंदाज की तारीफ की.

व्हाइट हाउस ने फोन पर हुई बातचीत की जानकारी देते हुए एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान की नीति पर सहयोगियों और लोकतांत्रिक साझेदारों के बीच करीबी समन्वय जारी रखने की आवश्यकता पर भी चर्चा की जिसमें वे तरीके भी शामिल हैं जिससे वैश्विक समुदाय शरणार्थियों तथा अन्य अफगान नागरिकों को मानवीय सहायता और सहयोग मुहैया करा सकता है. इसमें कहा गया है कि वे अफगानिस्तान की स्थिति पर एक साझा रणनीति और रुख पर चर्चा करने के लिए अगले हफ्ते जी-7 नेताओं की डिजिटल बैठक कराने पर राजी हो गए. 

इस बीच विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि आज विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कतर के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री मोहम्मद अब्दुलरहमान अल-थानी तथा कुवैत के विदेश मंत्री शेख अहमद नासिर अल-मोहम्मद अल-सबाह से बात की और दोहा और कुवैत शहर के जरिए अमेरिकी नागरिकों और काबुल दूतावास के कर्मियों को बाहर निकालने में मदद के लिए उनका आभार जताया. वह राष्ट्रपति और राष्ट्रीय सुरक्षा तथा विदेश नीति दल के साथ भी करीबी और नियमित संपर्क में हैं. (भाषा) 

और पढ़ें