वाशिंगटन अमेरिका में प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए Biden समर्थित नए विधेयक में Startup Visa का प्रस्ताव

अमेरिका में प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए Biden समर्थित नए विधेयक में Startup Visa का प्रस्ताव

अमेरिका में प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए Biden समर्थित नए विधेयक में Startup Visa का प्रस्ताव

वाशिंगटन: अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में मंगलवार को पेश किए गए महत्वाकांक्षी ‘अमेरिका कम्पीट्स एक्ट 2022’ में नए स्टार्टअप वीजा के जरिए दुनियाभर से प्रतिभाशाली लोगों को आकर्षित करने का प्रस्ताव रखा गया है.

विधेयक को समर्थन देने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि ‘अमेरिका कम्पीट्स एक्ट 2022’ ऐसे विधान को आगे बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे आपूर्ति श्रृंखला मजबूत होगी और देश की अर्थव्यवस्था के नवोन्मेष इंजन को फिर से मजबूती मिलेगी. 

आव्रजन एव राष्ट्रीय कानून में संशोधन करके उन अस्थायी प्रवासियों के लिए एक नई श्रेणी ‘डब्ल्यू’ को शामिल किया गया है:

इसमें कहा गया है कि इसकी मदद से अमेरिका आने वाले कई दशकों तक चीन और शेष दुनिया से आगे बना रह सकता है. इस कानून के तहत आव्रजन एव राष्ट्रीय कानून में संशोधन करके उन अस्थायी प्रवासियों के लिए एक नई श्रेणी ‘डब्ल्यू’ को शामिल किया गया है, जो किसी स्टार्टअप में रुचि रखने वाले उद्यमी हैं, किसी स्टार्टअप के आवश्यक कर्मचारी हैं या उनके जीवनसाथी और बच्चे हैं.

विदेशी नागरिकों को प्रवासी उद्यमी के रूप में कानूनी स्थायी निवासी दर्जा देने की प्रक्रिया स्थापित करे:

प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी द्वारा जारी विधेायक के प्रावधानों के अनुसार, हस्ताक्षर होने के बाद कानून में बदल जाने के बाद यह विधेयक गृह मंत्रालय को निर्देश देगा कि वह सफल साबित होने वाले स्टार्टअप शुरू करने में रुचि रखने वाले विदेशी नागरिकों को प्रवासी उद्यमी के रूप में कानूनी स्थायी निवासी दर्जा देने की प्रक्रिया स्थापित करे. सोर्स- भाषा

और पढ़ें