उदयपुर-अहमदाबाद राजमार्ग पर SDRI की बड़ी कार्रवाई, हो रही थी परिवहन कर की चोरी 

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/07/22 06:54

जयपुर: बिना उचित परिवहन कर का भुगतान कर राज्य में कंस्ट्रक्शन व अन्य वाणिज्यिक गतिविधियों में वाणिज्यिक वाहनों के उपयोग का गोलमाल उदयपुर में उजागर हुआ है. राज्य में होने वाली राजस्व चोरी की जांच करने वाली विशेष जांच एजेंसी, राज्य राजस्व आसूचना निदेशालय अर्थात SDRI ने पिछले दो दिन में उदयपुर में कार्रवाई कर 16 वाणिज्यिक वाहनों के संचालन में गड़बड़ी पकड़ी है. 

परिवहन कर की चोरी:
SDRI ने परिवहन विभाग के उड़नदस्तों के सहयोग से IRB इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपर्स लि. के प्लांट में यह गड़बड़ी पकड़ी. कम्पनी के बिचछीवारा, ऋषभदेव, काया, बहुआ, खेरवाड़ा स्थित प्लांट में वाहनों के दस्तावेज की जांच की गई. इन प्लांट की सामग्री का उपयोग उदयपुर से रतनपुर तक बनाए जा रहे सिक्स लेन प्रोजेक्ट में संचालित वाहनों के रखरखाव, हॉट मिक्स प्लांट, कांक्रीट ब्लॉक प्लांट एवम् यार्ड के रूप में हो रहा है.

करीब 40 लाख रुपए की राजस्व वसूली की उम्मीद:
वाहनों के परिवहन शुल्क की जांच करने आए SDRI और परिवहन विभाग के अधिकारियों ने परियोजना में संचालित हो रहे 116 वाहनों के दस्तावेज खंगालें. इस जांच में पता लगा कि 15 वाहन राज्य में पंजीकृत ही नहीं है और एक वाहन किसी अन्य राज्य में पंजीकृत है. जांच के बाद SDRI की अनुसंशा पर RTO उदयपुर की टीम ने सभी 15 वाहनों के चालान बनाए. जिन वाहनों के चालान बनाए गए हैं, उनमें  टेंडम रोलर, न्यूमेटिक रोलर, ग्रेडर, पेवर मशीन आदि वाहन शामिल है. इस पूरी कार्रवाई में करीब 40 लाख रुपए की राजस्व वसूली होने का अनुमान है.

... संवाददाता विमल कोठारी की रिपोर्ट 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in