​कोरोना में दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, 50 हजार की मदद, 2500 पेंशन, बिना राशन कार्ड भी फ्री राशन 

​कोरोना में दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, 50 हजार की मदद, 2500 पेंशन, बिना राशन कार्ड भी फ्री राशन 

​कोरोना में दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, 50 हजार की मदद, 2500 पेंशन, बिना राशन कार्ड भी फ्री राशन 

नई दिल्ली: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल (Cm Arvind Kejrival) ने कोरोना महामारी के पीड़ितों के लिए बड़े ऐलान किए हैं. उन्होंने कहा है कि कोरोना की वजह से अनाथ हुए बच्चों को हर महीने 2500 रुपये की मदद दी जाएगी, इन बच्चों की शिक्षा मुफ्त (Free Education) होगी. दिल्ली में जिन्हें जरूरत है लेकिन उनके पास कार्ड नहीं है तो भी उन लोगों को राशन मिलेगा. हर जरूरतमंद को महीने में 10 किलो राशन मिलेगा.

50-50 हजार रुपये का मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार:
वहीं ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता दोनों की मृत्यु कोरोना के चलते हो गई है उनकी शिक्षा दिल्ली सरकार (Delhi Government) कराएगी. वहीं जिनके घर में कमाने वाला एकमात्र शख्स कोरोना के चलते नहीं रहा उन्हें भी पेंशन दिया जाएगा. कोरोना से मरने वालों के परिजनों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

 

बिना कार्ड भी मिलेगा राशन:
CM केजरीवाल ने कहा दिल्ली में पिछले साल की तरह गरीबों को फ्री राशन (Free Ration) दिया जाएगा, बिना राशन कार्ड वालों को भी दिया जाएगा. उन्होंने कहा दिल्ली में 72,00,000 राशन कार्ड धारकों को इस महीने से राशन मुफ्त में दिया जाएगा उनसे पैसे नहीं लिए जाएंगे. केंद्र की तरफ से भी इन राशन कार्ड धारकों को 5 किलो राशन मुफ्त में मिल रहा है. अब उन्हें इस महीने 10 किलो राशन मुफ्त में मिलेगा.

50 हजार रुपये का मुआवजा देगी दिल्ली सरकार:
प्रत्येक परिवार को जिसमें किसी की मौत कोरोना के कारण हुई है, अनुग्रह राशि (Compensation Amount) के रूप में 50,000 रुपये दिए जाएंगे. केजरीवाल ने कहा ऐसे कई लोग हैं जो गरीब है, उनका राशन कार्ड नहीं बन पाया है. जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, जो कहेगा वह गरीब है, उसके पास राशन नहीं है, उन्हें भी दिल्ली सरकार राशन देगी.

इसमें किसी तरह का कोई दस्तावेज नही मांगा जाएगा. ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता में से किसी की कोरोना से मृत्यु हुई है और बच्चे अनाथ (Orphan) हो गए हैं. ऐसे हर एक बच्चे को 2,500 रुपए हर महीने 25 साल की उम्र तक दिए जाएंगे, इसके साथ उन्हें मुफ्त शिक्षा भी दी जाएगी.

और पढ़ें