विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर: अभी राज्य सरकार का प्रयास, ना बदले प्रमोट का निर्णय- भंवर सिंह भाटी

विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर: अभी राज्य सरकार का प्रयास, ना बदले प्रमोट का निर्णय- भंवर सिंह भाटी

बीकानेर: विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को लेकर प्रदेश के स्टूडेंट्स असमंजस की स्थिति में है. परीक्षा होगी या नहीं अभी इस पर स्थिति साफ नहीं हो रही है. इसी बीच उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना के मद्देनजर परीक्षा नहीं कराने का फैसला लिया है. विद्यार्थियों का जीवन हमारे लिए अमूल्य है. ऐसे में अभी राज्य सरकार का प्रयास यह है कि प्रमोट का निर्णय ना बदले. साथ ही मंत्री भाटी ने कहा कि इसको लेकर हम UGC को भी कन्वींस करें. यह पूरा मामला मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भी ध्यान में है. 

सांसद दिया कुमारी के नाम से फेसबुक पेज बनाकर अश्लील वीडियो डालने का आरोपी गिरफ्तार 

यूजीसी ने जारी की एग्जाम को लेकर नई गाइडलाइन: 
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों की फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षाओं और शैक्षणिक कैलेंडर को लेकर सोमवार को नई गाइडलाइन जारी की. मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के जरिये एकेडमिक गाइडलाइन जारी की. नये दिशानिर्देश के मुताबिक टर्मिनल सेमेस्टर के छात्रों का मूल्यांकन जो जुलाई के महीने में परीक्षाओं के माध्यम से किया जाना था, अब उनकी परीक्षाएं सितंबर -2020 के अंत तक आयोजित की जाएंगी.

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 4 मौत, 234 नये पॉजिटिव केस, एक्टिव केस की संख्या बढ़कर हुई 4 हजार 137 

फाइल ईयर की परीक्षाओं का आयोजन होगा:
बता दें, यूजीसी ने पहले निर्णय लिया था कि विश्वविद्यालयों की फाइल ईयर की परीक्षाओं का आयोजन होना चाहिए. वहीं फर्स्ट ईयर के छात्रों को सेकंड ईयर में प्रमोट कर दिया जाएगा. उन्हें नंबर इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिए जाएंगे. 

 

...फर्स्ट इंडिया के लिए लक्ष्मण राघव की रिपोर्ट


 

और पढ़ें