Bihar Election Exit Poll 2020: जानिए, बिहार में किसकी बनेगी सरकार? चौंकाने वाले हैं एग्जिट पोल के नतीजे....

Bihar Election Exit Poll 2020: जानिए, बिहार में किसकी बनेगी सरकार? चौंकाने वाले हैं एग्जिट पोल के नतीजे....

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए आज आखिरी और तीसरे चरण का मतदान सम्पन्न हो गया है. बिहार में कुल 243 सीटों पर चुनाव हुआ है. बिहार में 10 नवंबर को मतगणना होगी, लेकिन इससे पहले कई चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल सामने आ रहे हैं. चलिए आपको बता दें कि एग्जिट पोल के अनुसार बिहार में किसकी सरकार बन रही हैं, लेकिन अभी यह अनुमान ही लगाया जा रहा हैं. तस्वीर तो 10 नवंबर को ही साफ हो पाएंगी, लेकिन अगर बात करें एग्जिट पोल की तो उसमें महागठबंधन को बढत मिलती हुई नजर आ रही हैं. वहीं एग्जिट पोल में 44 प्रतिशत लोगों ने तेजस्वी यादव को बिहार का अगला मुख्यमंत्री माना है. वहीं, 35 प्रतिशत लोगों ने नीतीश कुमार को, 3 प्रतिशत ने सुशील कुमार मोदी को अगला सीएम माना है. 7 प्रतिशत लोगों ने एलजेपी के प्रमुख चिराग पासवान को अगला मुख्यमंत्री माना है. लेकिन तस्वीर 10 नवंबर को ही साफ हो पाएंगी, बिहार में किसका राजतिलक होगा. चलिए डालते हैं एग्जिट पोल के आंकड़ों पर एक नजर....

रिपब्लिक भारत का एग्जिट पोल: 
अगर बात करें रिपब्लिक भारत का एग्जिट पोल की तो उसमें NDA को 91 से 117 सीटों का अनुमान हैं. जबकि महागठबंधन को 118 से 138 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा हैं. लोजपा को 5 से 8 और अन्य को 3 से 6 सीटों का अनुमान जताया गया हैं. 

TV9 भारतवर्ष का एग्जिट पोल सर्वे:
वहीं बात करें बिहार विधानसभा नतीजों पर TV9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल सर्वे की रिपोर्ट पर तो उसमें NDA को 110 से 120 सीट मिलने का अनुमान जताया जा रहा हैं. वहीं महागठबंधन को 115 से 125 सीट सीटों का अनुमान लगाया जा रहा हैं. वहीं लोजपा 3 से 5 और अन्य के खातों में 10-15 सीटें जा सकती हैं.

टाइम्स नाऊ का सर्वे:
टाइम्स नाऊ के सर्वे में NDA को 116 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा हैं. महागठबंधन को 120 और लोजपा को एक सीट का अनुमान हैं. टाइम्स नाऊ के सर्वे में अन्य को 6 सीटें मिलती दिख रही है.

ABP न्यूज सी-वोटर्स का सर्वे:
अब बात करते हैं ABP न्यूज सी-वोटर्स के सर्वे की तो, उसमें NDA को 104 से 128 सीट मिलने का अनुमान लगाया जा हा हैं. महागठबंधन को 108 से 131 सीट मिलने का अनुमान जताया जा हा हैं. लोजपा को 1 से 3 सीट मिलने का अनुमान लगाया हैं. अन्य दलों को 4 से 8 सीटें मिलती दिख रही हैं. 

और पढ़ें