जन्मदिन विशेष: 47 साल के हुए सौरव गांगुली, दादा के नाम दर्ज है ये अनोखे रिकॉर्ड

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/07/08 09:59

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत में दादा के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का आज जन्मदिन है. भारतीय प्रशंसकों के प्यारे 'दादा' आज 47 साल के हो गए हैं. गांगुली का जन्म 8 जुलाई 1972 में कोलकाता में हुआ था. बंगाल टाइगर के नाम से मशहूर सौरव गांगुली वो कप्तान थे जिन्होंने अपनी आक्रामक कप्तानी के दम पर टीम इंडिया को न केवल अपनी धरती पर बल्कि विदेशी सरजमीं पर भी जीतना सिखाया. गांगुली के जन्मदिन के खास अवसर पर आइए जानते हैं उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड के बारे में...

- अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही गांगुली ने 131 रन की शानदार पारी खेली और पहले मैच में सेंचूरी जड़ने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए. यह मैच 1996 में इंगलैंड के लॉर्ड्स स्टेडियम में खेला गया था. 

- दूसरे मैच में भी उन्होंने शतक जड़ा और अपनी डेब्यू सीरीज़ में मैन ऑफ़ द सीरीज़ का पुरस्कार अपने नाम किया.

- सौरव के नाम वनडे क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ द मैच’ जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. उन्होंने 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ 4 मैचों में मैन ऑफ द मैच जीतकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था. 

- गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 20 साल बाद 2003 के वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई थी. हालांकि उसे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी. 

- सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों की साझेदारी करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. इन दोनों ने 176 वनडे पारियों में 8227 रनों की साझेदारी की है. 

- गांगुली वनडे में सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. वह उन पांच क्रिकेटरों में से हैं, जिन्होंने 10 हजार रन, 100 विकेट और 100 कैच पकड़े. 

- वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वालों की लिस्ट में दादा छठे नंबर पर हैं. सौरव गांगुली 190 छक्कों के साथ छठे नंबर पर हैं. उनसे आगे सिर्फ शाहिद अफ्रीदी, सनथ जयसूर्या, क्रिस गेल, सचिन तेंदुलकर और ब्रेंडन मैकलम ही हैं. 

- वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में गांगुली 8वें स्थान पर है. उन्होंने 311 वनडे मैचों में 41.02 की औसत से 11363 रन बनाए, जिनमें 22 शतक और 72 अर्धशतक शामिल हैं. 

- विश्व कप में उनके बनाए 183 रन किसी भी भारतीय बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर है.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in