सर्दी-जुकाम और दांत के दर्द की समस्याओं का रामबाण इलाज काला जीरा, जानें घरेलू नुस्खे

सर्दी-जुकाम और दांत के दर्द की समस्याओं का रामबाण इलाज काला जीरा, जानें घरेलू नुस्खे

जयपुर: सर्दियों में हम कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. सर्दी में खांसी जुकाम होना आम बात होती है. अगर हम गर्म कपड़े नहीं पहने तो जुकाम होना आम बात है और खानपान में लापरवाही की तो पेट दर्द होने लगता है. वही जब ठंड बढ़ती है तो शरीर और खासकर जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है. इन आम बीमारियों में डॉक्टर के पास जाने से अच्छा है कि घरेलू नुस्खे आजमाया जाए.

इन बीमारियों का रामबाण ईलाज काला जीरा: 
आज हम बताएंगे किचन में रखी एक ऐसी चीज के बारे में जो इन तमाम बीमारियों का रामबाण इलाज है. काला जीरा कई तरह की बीमारियों को दूर करता है. इसे आप घरेलू नुस्खों के तौर पर उपयोग में ला सकते हैं. जहां एक तरफ काला जीरा खाने के स्वाद को बढ़ा देता है. तो वहीं इसमें मौजूद औषधीय गुण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों से लड़ते हैं. काला जीरा खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. और थकान और कमजोरी दूर होती है. 

सिर दर्द में लाभदायक काला जीरा: 
 काला जीरा काली खांसी, अस्थमा और एलर्जी से होने वाली सांस की बीमारी को कम करने में मदद करता है. काला जीरा पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल पाया जाता है, जिससे पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं. काले जीरे के सेवन से पेट-दर्द,दस्त, पेट में कीड़े होना, गैस्ट्रिक, पेट फूलना आदि परेशानियां कम होने लगती हैं. काला जीरा सिर दर्द की समस्या में भी उपयोगी होता है। तेज सिर दर्द में काले जीरे के तेल को माथे पर लगाने से सिर दर्द कम होने लगता है. यही नहीं काला जीरा दांत के दर्द को भी कम करता है.अगर आपके दांत में दर्द हो तो आप काले जीरे के तेल की कुछ बूंद गर्म पानी में डालकर कुल्ला कर लें. इससे आपके दांत दर्द में तुरंत राहत मिलेगी. काला जीरा वजन घटाने में भी सहायक होता है.आप लगातार तीन महीने तक काले जीरे के सेवन से वजन घटा सकते हैं

और पढ़ें