ब्लैक फंगस ने दी सिरोही जिले में दस्तक, एक मरीज आया सामने, जानिए क्या हैं ये बीमारी और इसके लक्षण

ब्लैक फंगस ने दी सिरोही जिले में दस्तक, एक मरीज आया सामने, जानिए क्या हैं ये बीमारी और इसके लक्षण

आबूरोड: कोरोना वायरस की मार झेल रहे सिरोही जिले में अब ब्लैक फंगस (Black fungus) जैसी खतरनाक बीमारी ने भी दस्तक दे दी हैं. आज जिले के माउंट आबू स्थित ग्लोबल हॉस्पिटल एन्ड रिचर्स सेंटर में ब्लैक फंगस (Black fungus) से संक्रमित एक मरीज समाने आया हैं. ग्लोबल हॉस्पिटल के प्रभारी डॉ प्रताप मिड्ढा ने जानकारी देते हुए बताया कि ब्लैक फंगस (Black fungus) संक्रमित यह मरीज रेवदर तहसील क्षेत्र का रहने वाला हैं. उक्त मरीज के मस्तिष्क और आंखों पर ब्लैक फंगस का अत्यधिक प्रभाव देखा गया हैं. जिसको देखते हुए उसकी जांच रिपोर्ट निकाली गई, जिसमें ब्लैक फंगस (Black fungus) की पुष्टि होने पर उसे न्यूरोसर्जन के पास रैफर किया गया हैं.

कोरोना संक्रमण की नही आई कोई हिस्ट्री सामने:

हालांकि डॉक्टर्स का ये भी कहना हैं कि उक्त मरीज की कोरोना संक्रमण की कोई हिस्ट्री सामने नही आई हैं, पर डॉक्टर यह भी मान रहे हैं कि कोरोना के माइल्ड इफेक्ट का कई बार मरीज को पता ही नही चलता हैं, ऐसे में इस मरीज के साथ भी कुछ ऐसा ही होने की संभावना जताई जा रही हैं. आपको बता दें ब्लैक फंगस (Black fungus) कोरोना संक्रमित (Corona infected) मरीजों को ही अपना शिकार बनाता हैं और यह फंगस मरीज की आंखों और मस्तिष्क को डेमेज करता हैं. ज्ञात रहे सिरोही जिले में ब्लैक फंगस (Black fungus) का यह पहला मरीज सामने आया हैं.

ब्लैक फंगस क्या हैं?: 
भारतीय चिकित्सा विज्ञान परिषद के कहता हैं कि ब्लैक फंगस (Black fungus) एक दुर्लभ तरह का फंगस है. यह फंगस शरीर में बहुत तेजी से फैलता है. यह इंफेक्शन उन लोगों में देखने को मिल रहा है जो कि कोरोना संक्रमित (Corona infected) होने से पहले किसी दूसरी बीमारी से ग्रस्त थे. यह उन्हीं लोगों में देखने को मिल रहा है जिनकी इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर है. इस बीमारी का मस्तिष्क, फेफड़े और त्वचा पर भी असर देखने को मिलता है. इसके कारण आंखों की रोशनी भी चली जाती है. वहीं कुछ मरीजों के जबड़े और नाक की हड्डी तक गल जाती है. अगर समय रहते इसका उपचार नहीं किया गया तो तो मरीज की मौत हो जाती है.

जानिए, ब्लैक फंगस (Black fungus) के लक्षण:
यह संक्रमण ज्यादातर उन्हीं मरीजों में देखने को मिला है जो कि पहले से ही डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित हैं. ऐसे मरीजों को डायबिटीज (Diabetes) पर कंट्रोल रखना चाहिए. विशेषज्ञों के मुताबिक ब्लैक फंगस (Black fungus) के कारण सिर दर्द, बुखार, आंखों में दर्द, नाक बंद या साइनस के अलावा देखने की क्षमता पर भी असर पड़ता है.

और पढ़ें