नई दिल्ली प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ शुरू, मांडविया ने किया रक्तदान

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ शुरू, मांडविया ने किया रक्तदान

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ शुरू, मांडविया ने किया रक्तदान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शनिवार को 15 दिवसीय रक्तदान अभियान शुरू हो गया और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने यहां सफदरजंग अस्पताल में बने एक शिविर में रक्तदान किया.केंद्रीय मंत्री ने नागरिकों से ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ के तौर पर रक्तदान करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप या ई-रक्तकोष पोर्टल पर पंजीकरण कराने का अनुरोध किया. यह महोत्सव राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर एक अक्टूबर तक मनाया जाएगा.

एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक देशभर में 5,857 शिविरों को अनुमति दी गयी है और 5,58,959 लोगों ने पंजीकरण कराया है. साथ ही अभी तक 4,000 लोगों ने रक्तदान किया है. मांडविया ने ट्वीट किया, रक्तदान -महादान. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिवस पर आज से शुरू हुए रक्तदान अमृत महोत्सव के अंतर्गत रक्तदान किया. मानवता के इस कार्य में जुड़कर मन प्रफुल्लित है. आप भी इस महान कार्य का हिस्सा बनें.

एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, इस अभियान का मकसद एक दिन में एक लाख यूनिट रक्त एकत्रित करना है. इसके अलावा लोगों को नियमित रक्तदान करने के प्रति जागरूक किया जाएगा. एक यूनिट का मतलब 350 मिलीलीटर रक्त होता है. केंद्र, राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों के सभी मंत्रालय और विभाग, गैर-सरकारी तथा सामुदायिक संगठन और अन्य पक्षकार इस अभियान में हिस्सा लेंगे. (भाषा) 

और पढ़ें