Live News »

महात्मा गांधी की याद में गहलोत सरकार की रक्तदान मुहिम, 208 स्थानों पर लगे स्वैच्छिक शिविर

महात्मा गांधी की याद में गहलोत सरकार की रक्तदान मुहिम, 208 स्थानों पर लगे स्वैच्छिक शिविर

जयपुर: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर स्वैच्छिक रक्तदान की मुहिम चलाई गई. राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में आज 208 जगहों पर एकसाथ रक्तदान शिविर आयोजित किए गए, जिसकी शुरूआत एसएमएस अस्पताल में खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की. इस दौरान सूबे के आधा दर्जन से अधिक मंत्री-विधायक मौजूद रहे. एक रिपोर्ट:

सीएम पहुंचे एमएमएम अस्पताल:
महात्मा गांधी जयंती के मौके पर प्रेम बांटने और भाईचारे से रहने के संकल्प के साथ रक्तदान शिविरों का आयोजन हुआ. सुबह करीब नौ बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एमएमएम अस्पताल के ऑडिटोरियम में पहुंचे और राज्य स्तरीय समारोह का औपचारिक शुभारंभ किया. यहां पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी और विभाग की प्रगति को आयोजित प्रदर्शन को गहलोत ने अवलोकन किया. इसके बाद वे रक्तदान करने वाले लोगों से मिले और उन्हें रक्तदान के महत्व को समझाया. करीब आधे घंटे तक गहलोत कार्यक्रम में ठहरे. काफी व्यस्त कार्यक्रम के चलते गहलोत अस्पताल से रवाना हो गए. इसके बाद ऑडिटोरियम में कार्यक्रम शुरू हुआ. चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने रक्तदान शिविरों को लेकर विस्तार से जानकारी दी.

आधा दर्जन से अधिक मंत्री-विधायक मौजूद:
समारोह में चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा के साथ ही परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री सुभाष गर्ग, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, खंडेला विधायक महादेव खंडेला, एसीएस मेडिकल रोहित कुमार सिंह, अतिरिक्त मिशन निदेशक शंकरलाल कुमावत, एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी, अधीक्षक श्री डीएस मीणा सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे. इस दौरान डॉ रघु शर्मा ने गांधी को सबसे लिए आदर्श बताया. साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमरीकी दौरे के दौरान उन्हें राष्ट्रपिता का दर्जा देने की बात पर आपत्ति जताते हुए बोले कि उन्होंने यह नहीं कहा कि देश में सिर्फ एक ही राष्ट्रपिता है.

गांधी के बताए रास्तों पर चलने का संकल्प:
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इस अवसर पर आमजन से महात्मा गांधी के बताए रास्तों पर चलने का संकल्प लेने की अपील की. उन्होंने कहा कि आवाम यदि प्रेम, सद्भाव, भाईचारे के रास्ते पर चलेगी तो प्रदेश और देश की प्रगति को कोई नहीं रोक सकता. उन्होंने कहा कि अहिंसा और नफरत हमेशा बांटने का काम करती है. जो बंटता है, वह बिखरता और तरक्की नहीं कर पाता. परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि महात्मा गांधी ने देश सहित दुनिया को धर्म, जाति में बिना भेदभाव के जीना सिखाया. यही वजह है कि पूरी दुनिया उनकी जयंती को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाती है. 

राज्य स्तरीय समारोह में काफी तादात में युवाओं में स्वैच्छिक रक्तदान किया. इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का संदेश सबको सुनाया. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मेडिकल, फार्मेसी छात्र और गणमान्य उपस्थित रहे।

... संवाददाता विकास शर्मा की रिपोर्ट


 

और पढ़ें

Most Related Stories

सीएमआर में मंत्री परिषद की बैठक खत्म, कोरोना मामले में सरकार द्वारा लिए गए फैसले की जानकारी दी

सीएमआर में मंत्री परिषद की बैठक खत्म, कोरोना मामले में सरकार द्वारा लिए गए फैसले की जानकारी दी

जयपुर: प्रदेश सरकार कोरोना संकट को लेकर गंभीर है. सीएम अशोक गहलोत हर रोज कोरोना पर फीडबैक ले रहे है. सोमवार को भी कोरोना को लेकर सीएमआर में बैठक हुई थी. वहीं मंगलवार को भी सीएमआर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई. जिसमें तमाम मंत्रियों ने शिकरत की. इस बैठक में डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी मौजूद रहे. कोरोना के खिलाफ जंग में सीएम गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट की दो दिन में लगातार दूसरी बार मुलाकात है. बैठक में कोरोना सं​कट पर विशेष विचार मंथन किया गया. बैठक में कोरोना मामले में सरकार द्वारा लिए गए फैसले की जानकारी दी गई. इस बैठक में चिकित्सा विभाग ने भी कोरोना पर लिए गए फैसलों की जानकारी दी. ACS होम ने कानून व्यवस्था की स्थिति स्पष्ट की. खाद्य आपूर्ति और आपादा प्रबंधन विभाग के अफसरों ने भी फीडबैक दिया. 

Coronavirus: मोहम्मद साद के खिलाफ मुकदमा दर्ज, निजामुद्दीन मरकज के मौलाना है साद

प्रवासी मजूदरों के लिए किए प्रयासों की स्टेटस रिपोर्ट पेश करे सरकार: हाईकोर्ट

प्रवासी मजूदरों के लिए किए प्रयासों की स्टेटस रिपोर्ट पेश करे सरकार: हाईकोर्ट

जयपुर: राजस्थान हाईकोर्ट ने राज्य में प्रवासी मजदूरों के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के प्रति संतुष्टी जतायी है. हाईकोर्ट ने अधिवक्ता जेम्स बेदी के लिखे पत्र को जनहित याचिका मानते राज्य सरकार से इस मामले में जवाब मांगा है. बेदी ने 24 मार्च को राष्ट्रीय लॉकडाउन के बाद हजारों प्रवासी मजदूरों के पलायन के दौरान हुई परेशानी को पत्र के जरिए न्यायालय के सामने रखा था. बेदी ने पत्र में कहा कि अभी भी हजारों मजदूर रास्ते में फंसे हुए है जिनके पास ना खाना है ना पानी और परिवहन सुविधा नहीं होने से पैदल चल रहे हैं उनके रहने का भी कोई इंतजाम नहीं है. 

कोरोना संकट: 20 महिलाओं के साथ थाईलैंड के राजा का जर्मनी पलायन, आइसोलेशन के लिए चुना शाही होटल

भोजन, परिवहन और आश्रय देने की कोशिश की:
जस्टिस जी आर मूलचंदानी और जस्टिस एन एस ढड्डा की खण्डपीठ ने सुनवाई के दौरान एडवोकेट जेम्स बेदी को आडियो कॉलिंग के जरिए सुनी. एडवोकेट ने कहा कि राज्य में मजदूरों के मानवीय अधिकारों के संरक्षण करने की जरूरत है.जिस पर अदालत ने कहा कि उन्होंने भी कई खबरों और वीडियों में इस बात को देखा है वैसे सरकार ने भोजन, परिवहन और आश्रय देने की कोशिश की है. लेकिन मजदूरों में भय की वजह से ऐसी परिस्थितियां बनी. सरकार ने इस दौरान क्या कदम उठाए इस संबंध में अदालत ने 7 अप्रैल को 11-45 बजे स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिये है. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: जयपुर का चारदीवारी इलाका रहेगा पूरी तरह सीज

VIDEO- Rajasthan Corona Update: जयपुर का चारदीवारी इलाका रहेगा पूरी तरह सीज

जयपुर: राजधानी जयपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलेत जयपुर का चारदीवारी इलाका पूरी तरह से सीज किया जाएगा. ACS होम राजीव स्वरूप ने प्रेसवार्ता कर इसका ऐलान किया है. प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि अतिआवश्यक काम के लिए लोग पास ले सकते हैं. चिकित्सा टीम परकोटा में सर्वे करेगी उसका सहयोग करें. परिवार के हर सदस्य की पूर्ण और सही जानकारी दें. सिर्फ और सिर्फ चिकित्सकीय टीम ही सर्वे कर रही है. 

Coronavirus Updates: कोरोना से देश में अब तक 45 मौतें, राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 93 

मीडियाकर्मियों और चिकित्साकर्मियों को ही छूट रहेगी:
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस दौरान सिर्फ मीडियाकर्मियों और चिकित्साकर्मियों को ही छूट रहेगी. साथ ही उन्होंने बताया कि ड्रोन और पुलिस-प्रशासन से पूरी निगरानी की जा रही है. कर्फ्यू के नियम शर्तों का उल्लंघन करने पर गिरफ्तारी होगी. वहीं उन्होंने बताया कि पास लेने के लिए मोबाइल एप का ही उपयोग करना होगा. इसके साथ ही चारदीवारी क्षेत्र से बाहर निकलने वाले लोग-वाहन सैनेटाइज होंगे. 

VIDEO: कोरोना लॉकडाउन में चिकित्सा मंत्री की मानवीय अपील, नवरात्रा की अष्टमी और नवमी पर जरूरतमंदों को खिलवाए भोजन 

रामगंज में अब तक 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज:
प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. अगर राजधानी जयपुर के रामगंज की बात करें तो यहां अब तक 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं. रामगंज के 60 वर्षीय मरीज की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. यह बुजुर्ग SMS के इमरजेंसी मेडिकल ICU में भर्ती था. रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर अब केस को कोरोना आइसोलेशन में शिफ्ट किया गया है. 


 

Coronavirus Updates: कोरोना से देश में अब तक 45 मौतें, राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 93

Coronavirus Updates: कोरोना से देश में अब तक 45 मौतें, राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 93

जयपुर: देश में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. अबतक कुल 1400 से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. वहीं संक्रमण से अब तक 45 मौतें हो चुकी हैं. हालांकि 140 से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं. सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज महाराष्ट्र और केरल में हैं. महाराष्ट्र में 248 संक्रमित मरीज हैं तो केरल में ये संख्या 234 है.

VIDEO: कोरोना लॉकडाउन में चिकित्सा मंत्री की मानवीय अपील, नवरात्रा की अष्टमी और नवमी पर जरूरतमंदों को खिलवाए भोजन 

कोरोना वायरस के चलते देश में आज तीन जान गई:
कोरोना वायरस के चलते देश में आज तीन जान गई है. चंडीगढ़ में मंगलवार को संक्रमण से मौत का पहला मामला सामने आया. यहां 65 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई. इसके अलावा केरल के तिरुवनंतपुरम में कोरोना पॉजिटिव 68 साल के व्यक्ति की मौत हो गई. मध्यप्रदेश के इंदौर में भी 49 साल की महिला जरीन बी ने सोमवार देर रात दम तोड़ दिया. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: प्रदेश में पिछले 12 घंटे में 4 नए मरीज और आए सामने, कुल पॉजिटिव संख्या पहुंची 83 

राजस्थान में ईरान से आए 10 और भारतीय पॉजिटिव मिले: 
वहीं अगर राजस्थान की बात करें तो यहां भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. राजस्थान में ईरान से आए 10 और भारतीय पॉजिटिव मिले हैं. इससे पहले आज झुंझुनूं, अजमेर, डूंगरपुर और जयपुर में 4 पॉजिटिव केस मिले थे. ऐसे में अब प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ 93 पहुंच गया है.  


 

VIDEO: कोरोना लॉकडाउन में चिकित्सा मंत्री की मानवीय अपील, नवरात्रा की अष्टमी और नवमी पर जरूरतमंदों को खिलवाए भोजन

जयपुर: कोरोना की रोकथाम के लिए युद्धस्तर पर जुटे प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने नवरात्रा को लेकर आमजन से बड़ी मानवीय अपील की है. चिकित्सा मंत्री ने कहा है कि हमारी परम्परा रही है कि नवरात्रा की अष्टमी और नवमी पर कन्याओं को भोजन कराया जाता है. लेकिन मौजूदा स्थिति में लोगों को समझना होगा कि यूं कन्याओं को एकसाथ बुलाकर खाना खिलाना बड़े संक्रमण के खतरे की घंटी बन सकता है. ऐसे में लोगों को नवरात्रा की अष्टमी और नवमी को कन्याओं के लिए भोजना जरूर बनाना चाहिए, लेकिन यह खाना घर में कन्याए एकत्र करने के बजाय जरूरतमंदों को खिलवाए.....ताकि सही मायने में मानव सेवा हो सके.

राज्यपाल कलराज मिश्र का प्रदेशवासियों के नाम संदेश, संकट की इस घड़ी में एकजुट होकर देश का साथ दें 

अब चिकित्सा विभाग की टीमें घर-घर स्क्रीनिंग करेगी:
प्रदेश में कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर भी चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि अब यह तय किया गया है कि चिकित्सा विभाग की टीमें घर-घर स्क्रीनिंग करेगी. भीलवाड़ा के हालात को चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कंट्रोल में बताया, लेकिन रामगंज में लगातार सामने आ रहे केस पर चिंता भी जाहिर की. चिकित्सा मंत्री ने कहा कि रामगंज के सभी मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग हो रही है. हमारी कोशिश है कि भीलवाड़ा की तर्ज पर रामगंज में भी कोरोना जल्द कंट्रोल में आए. कोरोना की मौजूदा स्थिति और सरकार के एक्शन प्लान को लेकर चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा से खास बातचीत की हमारे संवाददाता विकास शर्मा ने....

VIDEO: कोरोना लेकर आया एयरलाइंस के लिए आर्थिक संकट! भारतीय एयरलाइंस को 3 अरब डॉलर के नुकसान की आशंका 

राज्यपाल कलराज मिश्र का प्रदेशवासियों के नाम संदेश, संकट की इस घड़ी में एकजुट होकर देश का साथ दें

राज्यपाल कलराज मिश्र का प्रदेशवासियों के नाम संदेश, संकट की इस घड़ी में एकजुट होकर देश का साथ दें

जयपुर: राज्यपाल कलराज मिश्र ने कोरोना महामारी की इस संकट की घड़ी में लोगों से लॉक डाउन का पालन करने और धीरज बनाये रखने हेतु मंगलवार को प्रदेशवासियों के नाम संदेश दिया है. राज्यपाल ने कहा कि संकट की इस घड़ी में सभी को एकजुट होकर देश का साथ देना है. उन्होंने कहा कि इस वक्त घर में रहना ही देश की सच्ची सेवा है. मेरा प्रदेशवासियों से निवेदन है कि किसी भी आपात स्थिति में जरूरत के लिए हेल्पलाइन नम्बरों पर फोन करें ताकि प्रशसन से तुरन्त मदद और चिकित्सा मिल सके.

VIDEO: कोरोना लेकर आया एयरलाइंस के लिए आर्थिक संकट! भारतीय एयरलाइंस को 3 अरब डॉलर के नुकसान की आशंका 

समाज के किसी भी व्यक्ति से भेदभाव न करें:
राज्यपाल ने कहा कि याद रखिए आप एकांत में है, अकेले नहीं. राज्यपाल ने कहा कि यदि आपके आसपास ऐसे लोग हैं, जिनके पास खाने का सामान नहीं है, तो उनकी मदद अवश्य करें. उन्होंने कहा कि समाज के किसी भी व्यक्ति से भेदभाव न करें. मदद करें लेकिन एक मीटर की दूरी जरूर रखें. साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें. उन्होंने व्यापारियों से अनुरोध किया कि यह समय देश की सेवा का है. इस संकट के दौर में आप लोग कालाबाजारी या जमाखोरी जैसी कोई गतिविधि न करें.

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग के मैदान में उतरे रोहित शर्मा, दान किए इतने रुपये 

VIDEO: कोरोना लेकर आया एयरलाइंस के लिए आर्थिक संकट! भारतीय एयरलाइंस को 3 अरब डॉलर के नुकसान की आशंका

VIDEO: कोरोना लेकर आया एयरलाइंस के लिए आर्थिक संकट! भारतीय एयरलाइंस को 3 अरब डॉलर के नुकसान की आशंका

जयपुर: कोरोना वायरस एयरलाइंस के लिए आर्थिक संकट लेकर आया है. देश-विदेश की सभी एयरलाइंस इस आर्थिक नुकसान की चपेट में आना शुरू हो गई हैं. इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने भारतीय एयरलाइंस को पहली तिमाही में 3 अरब डॉलर के आर्थिक नुकसान की आशंका जताई है. दरअसल सभी एयरलाइंस पहले से ही आर्थिक फायदे की स्थिति में नहीं हैं, लेकिन अब लॉकडाउन ने एयरलाइंस के लिए हालात और खराब कर दिए हैं.

VIDEO- Rajasthan Corona Update: प्रदेश में पिछले 12 घंटे में 4 नए मरीज और आए सामने, कुल पॉजिटिव संख्या पहुंची 83  

देश के 6 प्रमुख एयरलाइन बेड़े में 631 विमान: 
देश में 6 प्रमुख एयरलाइन कम्पनियां हैं, जिनके बेड़े में 631 विमान हैं. इन एयरलाइंस के पास हर रोज एक समय में करीब 1 लाख सीट मौजूद रहती हैं. पिछले 1 सप्ताह से ये सभी सीटें खाली हैं. 24 मार्च से पहले भी एयरलाइंस को इंटरनेशनल फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ रही थीं. दरअसल फरवरी माह के दूसरे सप्ताह से ही कोरोना संकट के चलते एयरलाइंस को नुकसान होना शुरू हो गया था. आपको बता दें कि जयपुर एयरपोर्ट से भी रोजाना 63 फ्लाइट संचालित होती हैं, जिनसे करीब 14500 यात्रियों का आवागमन होता है, लेकिन कोरोना संकट के चलते पिछले एक सप्ताह से जयपुर एयरपोर्ट से भी फ्लाइट संचालन बंद हो चुका है. 

किस एयरलाइन के बेड़े में कितने विमान:
एयर एशिया - 22 विमान
एयर इंडिया - 171 विमान (एयर इंडिया एक्सप्रेस के 25, अलायंस एयर के 19 विमान शामिल)
गो एयर - 51 विमान
इंडिगो - 243 विमान
स्पाइसजेट - 112 विमान
विस्तारा - 32 विमान

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग के मैदान में उतरे रोहित शर्मा, दान किए इतने रुपये 

- एक समय में इन एयरलाइंस के पास रहती हैं करीब 1 लाख सीट
- अकेले जयपुर एयरपोर्ट से रोज संचालित होती हैं 63 फ्लाइट
- इनमें 16000 सीटों पर यात्रा करते हैं करीब 14500 यात्री
- इंडिगो, गो एयर, स्पाइसजेट में लॉकडाउन में कर्मचारियों की बची हुई छुट्टियां काटी जा रही हैं
- छुट्टियां नहीं बचीं तो कर्मचारियों को बिना वेतन अवकाश दिया जाएगा

...फर्स्ट इंडिया के लिए जयपुर से काशीराम चौधरी की रिपोर्ट

Covid -19 : बाजार में बढ़ रही सैनिटाइजर की मांग के बीच ऐसे करें असली की पहचान

Covid -19 : बाजार में बढ़ रही सैनिटाइजर की मांग के बीच ऐसे करें असली की पहचान

जयपुर: दुनियाभर में इस समय कोरोना वायरस की दहशत फैली हुई है. कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार बार बार एडवाइजरी जारी कर साबुन से हाथ धोना और सैनिटाइजर से हाथ को विसंक्रमित करने की अपील कर रही है. ऐसे में इस समय लोग बाजार में उपलब्ध कई तरह के सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन इस बीच सबसे बड़ा सवाल तो यह खड़ा होता है कि हम जो सैनिटाइजर इस्तेमाल कर रहे हैं वो असली है या नकली. तो ऐसे में हम आपको असली सैनिटाइजर की पहचान के बारें में बता रहे हैं...

VIDEO- Rajasthan Corona Update: प्रदेश में पिछले 12 घंटे में 4 नए मरीज और आए सामने, कुल पॉजिटिव संख्या पहुंची 83 

सैनिटाइजर चिपचिपा भी नहीं होता:
आपको बता दें कि जो सैनिटाइजर सही होगा वह थोड़ा हाथ पर ठंडा सा लगेगा और जल्द ही सूख भी जाएगा. इसके साथ ही वह चिपचिपा भी नहीं होगा. वायरस वैक्टीरिया को मारने के लिए ज्यादातर अल्कोहल से तैयार सैनिटाइजर अच्छे होते हैं. 

 Rajasthan Corona Update: दौसा में 11 संदिग्धों के भागने का प्रकरण, सभी रोगियों पर एफआईआर दर्ज 

आप साबुन से भी हाथ धो सकते हैं:
वहीं अगर आपकों बाजारा में सैनिटाइजर नहीं भी मिल रहा तो घबराने की आवश्यकता नहीं है. आप साबुन से भी हाथ धो सकते हैं. बस हाथ धोते समय यह सावधानी रखें की हाथ पूरी तरह से रगड़ कर साबुन से साफ करना है. 


 

Open Covid-19