महात्मा गांधी की याद में गहलोत सरकार की रक्तदान मुहिम, 208 स्थानों पर लगे स्वैच्छिक शिविर

Vikas Sharma Published Date 2019/10/02 21:10

जयपुर: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर स्वैच्छिक रक्तदान की मुहिम चलाई गई. राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में आज 208 जगहों पर एकसाथ रक्तदान शिविर आयोजित किए गए, जिसकी शुरूआत एसएमएस अस्पताल में खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की. इस दौरान सूबे के आधा दर्जन से अधिक मंत्री-विधायक मौजूद रहे. एक रिपोर्ट:

सीएम पहुंचे एमएमएम अस्पताल:
महात्मा गांधी जयंती के मौके पर प्रेम बांटने और भाईचारे से रहने के संकल्प के साथ रक्तदान शिविरों का आयोजन हुआ. सुबह करीब नौ बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एमएमएम अस्पताल के ऑडिटोरियम में पहुंचे और राज्य स्तरीय समारोह का औपचारिक शुभारंभ किया. यहां पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी और विभाग की प्रगति को आयोजित प्रदर्शन को गहलोत ने अवलोकन किया. इसके बाद वे रक्तदान करने वाले लोगों से मिले और उन्हें रक्तदान के महत्व को समझाया. करीब आधे घंटे तक गहलोत कार्यक्रम में ठहरे. काफी व्यस्त कार्यक्रम के चलते गहलोत अस्पताल से रवाना हो गए. इसके बाद ऑडिटोरियम में कार्यक्रम शुरू हुआ. चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने रक्तदान शिविरों को लेकर विस्तार से जानकारी दी.

आधा दर्जन से अधिक मंत्री-विधायक मौजूद:
समारोह में चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा के साथ ही परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री सुभाष गर्ग, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, खंडेला विधायक महादेव खंडेला, एसीएस मेडिकल रोहित कुमार सिंह, अतिरिक्त मिशन निदेशक शंकरलाल कुमावत, एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी, अधीक्षक श्री डीएस मीणा सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे. इस दौरान डॉ रघु शर्मा ने गांधी को सबसे लिए आदर्श बताया. साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमरीकी दौरे के दौरान उन्हें राष्ट्रपिता का दर्जा देने की बात पर आपत्ति जताते हुए बोले कि उन्होंने यह नहीं कहा कि देश में सिर्फ एक ही राष्ट्रपिता है.

गांधी के बताए रास्तों पर चलने का संकल्प:
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इस अवसर पर आमजन से महात्मा गांधी के बताए रास्तों पर चलने का संकल्प लेने की अपील की. उन्होंने कहा कि आवाम यदि प्रेम, सद्भाव, भाईचारे के रास्ते पर चलेगी तो प्रदेश और देश की प्रगति को कोई नहीं रोक सकता. उन्होंने कहा कि अहिंसा और नफरत हमेशा बांटने का काम करती है. जो बंटता है, वह बिखरता और तरक्की नहीं कर पाता. परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि महात्मा गांधी ने देश सहित दुनिया को धर्म, जाति में बिना भेदभाव के जीना सिखाया. यही वजह है कि पूरी दुनिया उनकी जयंती को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाती है. 

राज्य स्तरीय समारोह में काफी तादात में युवाओं में स्वैच्छिक रक्तदान किया. इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का संदेश सबको सुनाया. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मेडिकल, फार्मेसी छात्र और गणमान्य उपस्थित रहे।

... संवाददाता विकास शर्मा की रिपोर्ट


 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in