माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा गुरुवार से, नकल रोकने के व्यापक इंतजाम

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा गुरुवार से, नकल रोकने के व्यापक इंतजाम

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा गुरुवार से, नकल रोकने के व्यापक इंतजाम

अजमेर: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सालाना परीक्षा गुरुवार से शुरू हो रही है. इस वर्ष बोर्ड ने 20 लाख 60 हज़ार से अधिक विद्यार्थियों को परीक्षाओं के लिए पंजीकृत किया है. परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 5684 केंद्र बनाए गए है. बारहवीं एवं समकक्ष परीक्षाएं गुरुवार से और दसवीं और समकक्ष कक्षाओं की परीक्षा 14 मार्च से प्रारम्भ होंगी.

जोधपुर में सीज किया गया कोरोना वायरस पीड़ित इटालियन दंपत्ति का कमरा, चिकित्सा विभाग में मचा हड़कंप

बाहरवीं एवं समक्षक परीक्षाओं के लिए 8 लाख 65 हज़ार 895 विद्यार्थियों को पंजीकृत किया गया है. जो गत बार से करीब 20 हज़ार अधिक है. परीक्षा का समय प्रातः 8:30  से 11:45 बजे तक का है. गुरुवार को अनिवार्य विषय अंग्रेजी की परीक्षा होगी. परीक्षाओं में अनुचित साधनों का उपयोग और नकल रोकने के लिए बोर्ड ने व्यापक इंतजाम किए है. 

परीक्षा केंद्र किए गए चिन्हित:
इसके लिए तीन स्तर पर उड़न दस्ते बनाए गए है. 31 अतिसंवेदनशील ओर 59 संवेदनशील परीक्षा केंद्र चिन्हित किए गए है. इन सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी. वहीं बोर्ड मुख्य कार्यालय पर ही कण्ट्रोल रोम स्थापित किया गया है. जहां से प्रदेश के सभी केन्द्रों पर निगरानी रखी जाएगी. बोर्ड अध्यक्ष प्रोफेसर डीपी जारोली ने बताया की परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र, पेन, पेंसिल, रबड़, स्केल और शार्पनर के अलावा अन्य वास्तु न लावे. 

सदन में उठा बेरोजगारी भत्ते का सवाल, 50 हजार पात्र बेरोजगारों को नहीं मिल रहा भत्ता

नजदीकी थाने पर ही रखे जाएंगे प्रश्न पत्र: 
वहीं अभिभावकों से भी अपील की है की उनके बच्चे मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स केंद्र के अंदर न ले जावे. वहीं प्रश्नपत्रों को लेकर भी पूरी सतर्कता बरती गई है ओर परीक्षा केंद्रों के नजदीकी थाने पर ही प्रश्न पत्र रखे जाएंगे. सीसीटीवी के जरिए सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर लिफाफे को खोलने ओर पूरी परीक्षा के समय और साथ ही परीक्षा के समाप्त होने तक लाइव मोनिटरिंग की जाएगी कि किस समय पर लिफाफे खुले गए है सब कुछ लाइव मोनिटरिंग की जाएंगी. 

...फर्स्ट इंडिया न्यूज संवाददाता शुभम जैन की रिपोर्ट

और पढ़ें