मुंबई बॉलीवुड ने 26/11 के पीड़ितों और शहीदों को किया याद, अक्षय से लेकर अभिषेक बच्चन तक ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि 

बॉलीवुड ने 26/11 के पीड़ितों और शहीदों को किया याद, अक्षय से लेकर अभिषेक बच्चन तक ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि 

बॉलीवुड ने 26/11 के पीड़ितों और शहीदों को किया याद, अक्षय से लेकर अभिषेक बच्चन तक ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि 

मुंबई: अभिनेता अक्षय कुमार, अभिषेक बच्चन, उर्मिला मातोंडकर और कई अन्य बॉलीवुड हस्तियों ने मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकवादी हमले में जान गंवाने वाले सुरक्षाकर्मियों व नागरिकों को बृहस्पतिवार को श्रद्धांजलि दी और कहा कि राष्ट्र अपने जवानों के बलिदानों के प्रति सदैव कृतज्ञ रहेगा. पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के 10 आतंकवादी 26 नवंबर 2008 को समुद्र के रास्ते मुंबई में घुस आए थे और उन्होंने 18 सुरक्षाकर्मियों समेत 166 लोगों की हत्या कर दी थी.

मुंबई के लोग 26/11 को कभी नहीं भुलेंगे:
करीब साठ घंटे तक चली जवाबी कार्रवाई में लगभग 300 लोग घायल भी हो गए थे. अक्षय कुमार ने ट्वीट कर कहा कि मुंबई के लोग 26/11 को कभी नहीं भुलेंगे. मुंबई आतंकी हमले के शहीदों और पीड़ितों को मेरी श्रद्धांजलि. हम जवानों के सर्वोच्च बलिदान के लिए हमेशा कृतज्ञ रहेंगे. मुंबई पुलिस के एक ट्वीट पर जवाब देते हुए 46 वर्षीय अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने शहीदों की तस्वीरों का एक कोलाज साझा किया और लिखा,26/11 के शहीदों और पीड़ितों को श्रद्धांजलि. मुंबई शहर के लोगों की मजबूती और खुले दिल को सलाम. आपके बलिदानों के लिए हम सब हमेशा ऋणी रहेंगे और आप हमारे दिलों में रहेंगे.

शहीद और पीड़ित रहेंगे हमेशा यादों में:
अभिनेता रणवीर शौरी और अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी हमले के पीड़ितों और शहीदों के लिए दुआ करते हुए कहा कि वे उनकी कुर्बानी को कभी नहीं भूल पाएंगे. अभिनेता रणदीप हूडा ने 26/11 हमले के बम निरोधी श्वान दस्ते का एक वीडियो साझा किया है जिसने हमलों के दौरान कई बमों तथा आरडीएक्स का पता लगाने में मदद की थी. हूडा ने ट्वीट किया मुंबई हमले के बाद 12 साल बीत गए. शहीद और पीड़ित हमेशा यादों में रहेंगे.

सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मारे गए थे नौ आतंकवादी:
आतंकवादियों ने ताजमहल होटल, ओबेरॉय होटल, लियोपोल्ड कैफे, नरीमन (चबाड) हाउस और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन आदि को निशाना बनाया था. इस हमले में आतंकवाद रोधी दस्ते के प्रमुख हेमंत करकरे, एनएसडी कमांडो मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, मुंबई के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक कामटे, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय सालस्कर और सहायक उप निरीक्षक तुकाराम ओम्ब्ले शहीद हो गए थे. सुरक्षाबलों की कार्रवाई में नौ आतंकवादी मारे गए थे. अजमल कसाब नामक एकमात्र आतंकी जीवित पकड़ा गया था जिसे 21 नवंबर 2012 को फांसी दे दी गई थी.(भाषा)
 

और पढ़ें