चुनाव रण सियासी संग्राम ,प्रत्याशियों ने आखरी दांव में झोंकी ताकत

Suryaveer Singh Tanwar Published Date 2018/12/04 11:16

जैसलमेर। चुनावी दंगल में अब हर कोई खो चुका है, ऐसे में एक दूसरे पर हावी होने के लिए हर रणनीति अपनाई जा रही है।  प्रचार लगभग अंतिम दौर में है ऐसे में दोनों ही विधानसभा सीटों के प्रत्याशी आखिरी दांव खेलने में जुट गए हैं।  हालात यह है कि दोनों ही दलों के अब तरकस लगभग खाली हो चुके हैं।  प्रत्याशियों और समर्थकों द्वारा जितनी मेहनत व जनसंपर्क करना था उतना हो चुका है।  अब बस मतदान का इंतजार है इसमें 3 दिन शेष होने चलते प्रत्याशियों के लिए यह दिन निकालना बहुत भारी हो रहा है।  राजनीतिक गलियारों में जैसलमेर और पोकरण विधानसभा सीट को लेकर चर्चाएं जोरों पर है और कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार दोनों ही सीटों पर जीत और हार का अंतर कम होगा लोगों के इस कयास ने प्रत्याशियों की धड़कने बढ़ा दी है जीत हार के कम अंतर को देखते हुए एक बार फिर कांग्रेस और भाजपा ने ताकत झोंक दी और अब ब्रह्मास्त्र तक छोड़ दिए हैं । विधानसभा चुनाव को लेकर प्रत्याशियों का प्रचार तेज हो रहा है। हर कोई अपने क्षेत्र में मतदाताओं को लुभाने में लगा है। सुबह, शाम और रात हर तरफ प्रत्याशी और उनके समर्थक मतदाता से वोट देने की गुहार लगाते नजर आ रहे हैं। मतदाता भी उनकी बात को सुनकर अपने दिल की बात वापस बताने से नहीं चूक रहे। कई तो ऊलाहना भी दे रहे हैं।

कौन सा प्रत्याशी क्यों है ज्यादा चिंतित
रुपाराम धनदे : जैसलमेर से कांग्रेस के प्रत्याशी रुपाराम धनदेव गत बार केवल 2867 मतों से हारे थे इस बार टिकट मिलने को लेकर आश्वस्त थे जिसके चलते 5 साल से लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में जनसंपर्क में लगे रहे इसके लिए भी जल्दी चुनाव हो तो फायदेमंद है लेकिन अब आगामी 3 दिन निकालना मुश्किल हो रहा है।

शाले मोहम्मद :  पोकरण से कांग्रेस के प्रत्याशी गद्दार करारी शिकस्त के बाद से ही लगातार जनसंपर्क में जुटे हुए थे लगातार पांच साल तक चुनाव की तैयारी कर रखी थी अब जैसे-जैसे चुनाव में देरी नजर आ रही है इन्हें नुकसान की आशंका लग रही है ऐसे में इनके लिए आगामी 3 दिन निकालना मुश्किल है

आखरी 3 दिन और मेहनत की जुगत
सांगसिंह भाटी : जैसलमेर से भाजपा के उम्मीदवार सांग सिंह भाटी आम दिनों में किसानों के बीच सक्रिय रहे टिकट को लेकर घमासान था इसलिए सोच नहीं थी टिकट मिलने के बाद से लगातार जैसलमेर विधानसभा में प्रचार में जुटे हुए हैं समय कम मिला इसलिए चाहते हैं कि आगामी 3 दिन में और भी मेहनत कर ली जाए। 

प्रतापपुरी : पोकरण से भाजपा के उम्मीदवार प्रताप पुरी यहां नए चेहरे के तौर पर सामने आए हैं। विधायक शैतान सिंह का टिकट काटकर उन्हें टिकट दिया गया है।  विशाल भूभाग में फैले विधानसभा क्षेत्र में दूरदराज तक ढाणी तक पहुंचना उनके लिए चुनौती है।  इसके लिए चुनाव की जल्दबाजी नहीं है आगामी 3 दिन में और भी मेहनत करने की कोशिश में है। 

...और ऐसे छोड़े जा रहे हैं ब्रह्मास्त्र  
पहली बार फकीर परिवार के गाजी फकीर चुनाव मैदान में प्रचार में उतरे हुए हैं पोकरण में पूरा समय बिताया अब जैसलमेर में भी चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे। 

भाजपा की ओर से जैसलमेर विधानसभा सीट पर जनसंघ के समय से जुड़े बुर्जुगों की रैली निकाली। भाजपा का संगठन दोनों ही विधानसभा पर बूथ स्तर तक जुटा हुआ है। 

पोकरण में कांग्रेस के पक्ष के लिए कांग्रेस संगठन बस जैसलमेर के कई कार्यकर्ता पूरी तरह से जुटे हुए हैं हर खास और आम से लगातार संपर्क किया जा रहा है। 

धर्म गुरुओं की सियासी जंग में दोनों ही तरफ से अलग अलग धर्मगुरु युद्ध स्तर पर प्रचार में जुटे हुए हैं। 

जैसलमेर विधानसभा में राजपरिवार के विक्रम सिंह नाचना भाजपा के लिए शहर में ताकत लगा रहे हैं। 

पिछले चुनाव की जीत हार का गणित
2013 में जैसलमेर सीट पर छोटू सिंह भाटी केवल 2867 मतों से जीते थे
2008 में छोटू सिंह भाटी करीब 5000 मतों से जीते थे
2013 में शैतान सिंह 34444 वोटों से जीते
2008 में साले मोहम्मद केवल 339 मतों से जीते थे

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

छ बार वर्ल्ड चैम्पियन रही मेरीकॉम की नजर अब अगले ओलंपिक पर

छ बार वर्ल्ड चैम्पियन रही मेरीकॉम की नजर अब अगले ओलंपिक पर
में एग्जिट पोल्स पर भरोसा नहीं करता-दिग्विजय सिंह
कार चालकों के लिए यूनिक डस्टबिन , बीकानेर मेँ स्वच्छ भारत की अनूठी पहल
आम आदमी पार्टी ने उठाए EVM पर सवाल
लाडपुरा कांग्रेस प्रत्याशी गुलनाज बानो से फर्स्ट इंडिया की ख़ास बात
सोनिया गांधी का जन्मदिन आज, राहुल देने वाले हैं \'खास गिफ्ट\'
जानिए अंक ज्योतिष के अनुसार राजस्थान विधानसभा चुनाव की कुछ हॉट सीट के बारे में
loading...
">
loading...