दूनियाभर में वैक्सीन लगवाने के लिए दिए जा रहे है लुभावने ऑफर; कही पर सोना तो कही पर दो दिन की छुट्टी, जानिए भारत में क्या है प्रस्ताव

दूनियाभर में वैक्सीन लगवाने के लिए दिए जा रहे है लुभावने ऑफर; कही पर सोना तो कही पर दो दिन की छुट्टी, जानिए भारत में क्या है प्रस्ताव

दूनियाभर में वैक्सीन लगवाने के लिए दिए जा रहे है लुभावने ऑफर;  कही पर सोना तो कही पर दो दिन की छुट्टी, जानिए भारत में क्या है प्रस्ताव

न्यूयॉर्क/नई दिल्ली: कोरोनावायरस से समूचा विश्व व्यथित है. काेराेनावायरस से बचने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक मास्क, दाे गज दूरी के साथ वैक्सीन अनिवार्य रूप से लगवाने पर जाेर दे रहे हैं. भारत समेत कई देशाें में इसके लिए लुभावने ऑफर्स भी दिए जाने लगे हैं.
 
नगर निगम वैक्सीन लगवाने पर दे रहा है टैक्स में 5% की अतिरिक्त छूट:
दिल्ली नगर निगम वैक्सीन लगवाने पर टैक्स में 5% की अतिरिक्त छूट दे रहा है, जबकि रूस में फ्री आइसक्रीम, इजराइल में काेक केन, पिज्जा-पेस्ट्रीज ऑफर किए जा रहे हैं. अमेरिका में फ्री वीडियो गेम, किराने के सामान में भारी डिस्काउंट के साथ कई वस्तुएं फ्री दी जा रही हैं. वहां कई कंपनियां कोरोना की दूसरी लहर को पहले से अधिक खतरनाक मानते हुए अपने कर्मचारियों को 250 डॉलर यानी करीब 18,500 रुपए का बोनस और दो दिन की छुट्टी भी दे रही हैं.

जापान में ग्योझा देने पर विचार कर सकती है सरकार:
जापान में कोरोना वैक्सीन के प्रभारी मंत्री तारो कोनो ने एक इंटरव्यू में यहां तक कह दिया कि वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए वे यहां की फेमस डिश ‘ग्योझा’ (एक प्रकार का पकौड़ा) देने पर भी विचार कर सकते हैं. दुबई के तीन बड़े रेस्त्रां ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाने पर 90% और दूसरा डोज लगवाने पर 80% छूट देने का ऑफर चलाया है.

कर्मचारियों को छुट्टी और कैश देने की घोषणा:
मैक्सिको में वैक्सीन सेंटर पर आए लोगों को उनकी मनपसंद बैंड धुन बजाकर खुश किया जा रहा है. सबसे ज्यादा ऑफर अमेरिका में दिए जा रहे हैं. यहां मैकडोनाल्ड्स, एटी एंड टी, इन्साकार्ट, ट्रेडर जोस, कोबानी जैसी कई कंपनियों ने कर्मचारियों को छुट्टी और कैश देने की घोषणा की है. इसके अलावा कर्मचारियों को वैक्सीन केंद्रों तक आने-जाने के लिए 30 डॉलर यानी करीब 2,200 रुपए भी देने की घोषणा की है.

 

मिशिगन में उपलब्ध कराया जा रहा है गांजा:
मिशिगन में वैक्सीन लगवाने वाले वयस्कों को प्री-रोल्ड मारिजुआना (गांजा) उपलब्ध कराया जा रहा है. चीन में वैक्सीन लगाने के लिए सख्ती काम नहीं आई तो वहां भी लुभावने ऑफर्स शुरू हो गए हैं. बीजिंग में कई सेंटरों पर लोगों को आइसक्रीम फ्री दी जा रही है, जबकि 60 साल से अधिक उम्र वालों को अंडों का बॉक्स और दूसरे डोज पर दो बॉक्स दिए जा रहे हैं. यहां वैक्सीन के लिए कतार में खड़ी 60 साल की वांग शुहुई ने कहा कि मैं टीका लगवाने आई हूं अंडे के लिए नहीं.  

गुजरात में दिया गया सोना:
इधर, गुजरात के मोरबी जिले में पहली लहर में स्वर्णकार समाज ने अपने समुदाय के लोगों के लिए अनूठी पहल की. समाज की 1331 महिलाओं काे वैक्सीन लगवाने पर साेने की नथ और पुरुषों को हैंड ब्लैंडर दिए गए. इसके लिए 10 लाख रुपए खर्च किए गए.

और पढ़ें