नई दिल्ली Budget 2021: टेक्स्टाइल पार्क के लिए बड़ा ऐलान, बीमारियों पर रोकथाम सबसे बड़ा लक्ष्य

Budget 2021: टेक्स्टाइल पार्क के लिए बड़ा ऐलान, बीमारियों पर रोकथाम सबसे बड़ा लक्ष्य

Budget 2021: टेक्स्टाइल पार्क के लिए बड़ा ऐलान, बीमारियों पर रोकथाम सबसे बड़ा लक्ष्य

नई दिल्ली: बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बताया गया कि देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाएंगे, ताकि इस क्षेत्र में भारत एक्सपोर्ट करने वाला देश बने. ये पार्क तीन साल में तैयार किए जाएंगे. वित्त मंत्री की ओर से डेवलेपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट (DFI) बनाने का ऐलान किया गया, जिसमें तीन साल के भीतर 5 लाख करोड़ रुपये के उधारी प्रोजेक्ट हों. 

पूजीगत व्यय के लिए 5 लाख कोरोड़ से अधिक के बजट का ऐलान:
इसके साथ ही बजट में  ऐलान किया गया है कि रेलवे, NHAI, एयरपोर्ट अथॉरिटी के पास अब कई प्रोजेक्ट को अपने लेवल पर पास करने की ताकत होगी. निर्मला सीतारमण ने पूजीगत व्यय के लिए 5 लाख कोरोड़ से अधिक के बजट का ऐलान किया. ये ऐलान पिछले बजट से 30 फीसदी अधिक है. इससे अतिरिक्त राज्य और स्वतंत्र बॉडी को दो लाख करोड़ रुपये भी दिए जाएंगे.

बंगाल समेत कई चुनावी राज्यों के लिए ऐलान:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तमिलनाडु में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट (1.03 लाख करोड़), इसी में इकॉनोमिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे. केरल में भी 65 हजार करोड़ रुपये के नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे, मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरोडिर का ऐलान. पश्चिम बंगाल में भी कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान. वित्त मंत्री ने असम में अगले तीन साल में हाइवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया.  

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान: 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया. सरकार की ओर से 64180 करोड़ रुपये इसके लिए दिए गए हैं और स्वास्थ्य के बजट को बढ़ाया गया है. इसी के साथ सरकार की ओर से WHO के स्थानीय मिशन को भारत में लॉन्च किया जाएगा.

और पढ़ें