नई दिल्ली Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, अब इंश्योरेंस क्षेत्र में 74 प्रतिशत तक हो सकेगी FDI 

Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, अब इंश्योरेंस क्षेत्र में 74 प्रतिशत तक हो सकेगी FDI 

Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, अब इंश्योरेंस क्षेत्र में 74 प्रतिशत तक हो सकेगी FDI 

नई दिल्ली: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना तीसरा बजट पेश कर रही हैं. अपने बजट में भाषण में सीतारमण ने ऐलान किया कि अब इंश्योरेंस क्षेत्र में 74 प्रतिशत तक FDI हो सकेगी, पहले यहां पर सिर्फ 49 प्रतिशत तक की ही इजाजत थी. इसके अलावा निवेशकों के लिए चार्टर बनाने की घोषणा की हैं. वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा कि बीमा कानून 1938 में बदलाव किया गया है. FDI को 39 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी मंजूर किया गया है. हालांकि इसके बोर्ड में मेंबर भारतीय होंगे.

मर्चेंट शिप्स को बढ़ावा देने के लिए काम किया जाएगा:
भारत में मर्चेंट शिप्स को बढ़ावा देने के लिए काम किया जाएगा, शुरू में इसके लिए 1624 करोड़ रुपये दिए गए हैं. इसके अलावा गुजरात में मौजूद प्लांट के जरिए शिप को रिसाइकल करने पर काम किया जाएगा. 

जम्मू-कश्मीर में गैस पाइपलाइन योजना का ऐलान:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया किया कि उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ और लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा, अभी तक 8 करोड़ लोगों को ये मदद दी गई. जम्मू-कश्मीर में भी गैस पाइपलाइन योजना की शुरुआत की जाएगी. 

जल जीवन मिशन (शहरी) लॉन्च किया जाएगा:
जल जीवन मिशन (शहरी) लॉन्च किया जाएगा, जिसका उद्देश्य 4378 शहरी स्थानीय निकायों में 2.86 करोड़ घरेलू नल कनेक्शनों के साथ सर्वसुलभ जल आपूर्ति व्यवस्था करना है.

2021-22 का बजट 6 स्तंभों पर टिका: 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- 2021-22 का बजट 6 स्तंभों पर टिका है. पहला स्तंभ है स्वास्थ्य और कल्याण, दूसरा-भौतिक और वित्तीय पूंजी और अवसंरचना, तीसरा-अकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास, मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करना,पांचवा-नवाचार और अनुसंधान और विकास, छठा स्तंभ-न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन.

और पढ़ें