केन्द्रीय बजट से उम्मीदें परवान पर, करों में राहत के साथ GST में व्यवहारिक सुधार की आशा

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/07/04 10:05

जयपुर: पांच जुलाई को संसद में पेश होने जा रहे केन्द्रीय बजट से केन्द्रीय वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रही निर्मला सीतारमण से हर किसी को उम्मीदें है. जैसे-जैसे बजट घोषणा का समय करीब आता जा रहा है, बजट में होने वाली घोषणाओं को लेकर अनुमान में तेजी आने लगती है. केन्द्रीय बजट भाषण के बाद किसकी झौली में क्या आता है और किसकी जेब खाली रह जाती है, इस बारे में तो केवल अनुमान ही लगाया जा सकता है. लेकिन प्रचण्ड बहुमत से चुनी गई मोदी सरकार से शिथिल पड़े व्यापार को बजट भाषण में होने वाली घोषणाओं को लेकर काफी उम्मीदें है.

आम आदमी को राहत मिलने की भी उम्मीद 
बजट में आम आदमी को क्या मिलता है और उसकी कितनी आस पूरी हो पाती है, इसकी असलियत तो बजट पेश होने के बाद ही पता लगेगी, लेकिन नव गठित मोदी सरकार के पहले बजट से भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती के साथ आम आदमी को राहत मिलने की भी उम्मीद की जा सकती है. जिसके आधार पर अर्थव्यवस्था की गति को पंख लगेंगे. बजट उम्मीदों को लेकर जयपुर टैक्स ट्रिब्यूनल एसोसिएशन के अध्यक्ष व राज्य के प्रमुख आयकर सलाहकार ओ.पी. अग्रवाल का कहना है कि इस बार परिपक्व बजट आएगा. सरकार की मजबूती को देखते हुए लोक लुभावन बजट की उम्मीद तो नहीं की जा सकती. लेकिन सरकार पूर्व में किए गए वायदों के अनुसार आयकर छूट सीमा में मामूली बढ़ोतरी जरूर हो सकती है.

बजट बहुत अच्छा होना चाहिए
उधर, ऑल इण्डिया फैडरेशन ऑफ टैक्स प्रेक्टिशनर के महासचिव व राज्य के प्रमुख GST विशेषज्ञ पंकज घीया का मानना है कि बजट बहुत अच्छा होना चाहिए, जिससे व्यापारियों को सहुलियत मिल सके. उन्होंने कहा कि बजट भाषण में GST सरलीकरण को लेकर रोड मेप की घोषणा कर सकती है. इसी तरह भारतीय उद्योगों के संरक्षण के लिए सरलीकरण करने व मेक इन इण्डिया कार्यक्रम में निर्यात बढ़ाने के लिए इंसेंटिव की घोषणा भी कर सकती है. 

...विमल कोठारी, फर्स्ट इण्डिया न्यूज, जयपुर

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in