Share Market Update: 361 अंक लुढ़का सेंसेक्स, निफ्टी में 17,550 फीसदी की गिरावट

Share Market Update: 361 अंक लुढ़का सेंसेक्स, निफ्टी में 17,550 फीसदी की गिरावट

Share Market Update: 361 अंक लुढ़का सेंसेक्स, निफ्टी में 17,550 फीसदी की गिरावट

मुंबई: वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बीच एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और टीसीएस जैसे प्रमुख शेयरों में नुकसान के चलते बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को लगातार चौथे सत्र में गिरावट दर्ज करते हुए 361 अंक घटकर बंद हुआ. इस दौरान 30 शेयरों वाला बीएसई सूचकांक 360.78 अंक या 0.61 फीसदी की गिरावट के साथ 58,765.58 पर बंद हुआ. इसी तरह एनएसई निफ्टी 86.10 अंक या 0.49 फीसदी टूटकर 17,532.05 पर बंद हुआ. सेंसेक्स में सबसे अधिक तीन प्रतिशत की गिरावट बजाज फिनसर्व में हुई. इसके अलावा मारुति, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस और एचडीएफसी भी गिरने वाले शेयरों में शामिल थे.

दूसरी ओर लाभ वाले शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, डॉ रेड्डीज, अल्ट्राटेक सीमेंट और पावरग्रिड शामिल हैं. रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख (रणनीति) विनोद मोदी ने कहा कि कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते प्रमुख सूचकांक लगातार चौथे दिन गिरे. इस दौरान वित्तीय (सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को छोड़कर) और आईटी पर भारी बिकवाली दबाव देखा गया. दूसरी ओर फार्मा, धातु और पीएसयू बैंकों में खरीदारी देखी गई. उन्होंने कहा कि चुनिंदा ऑटोमोबाइल कंपनियों के उम्मीद से बेहतर बिक्री नतीजों ने निफ्टी ऑटो सूचकांक को दिन के निचले स्तर से उबरने में मदद की. इसके अलावा निवेशकों ने आईटी क्षेत्र में कुछ मुनाफा वसूली भी की.

अन्य एशियाई शेयर बाजारों में तोक्यो और सोल नुकसान में बंद हुए. शंघाई और हांगकांग के बाजार छुट्टी के चलते बंद थे. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में भी दोपहर कारोबार में गिरावट का रुख था. इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.47 प्रतिशत गिरकर 77.94 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. सोर्स- भाषा
 

और पढ़ें