वाणिज्य कर विभाग की बड़ी कार्रवाई, करोड़ों रुपए की GST चोरी उजागर

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/11/17 08:57

जयपुर (विमल कोठारी)।  GST चोरी करने वाले करदाताओं पर शिकंजा कसने की कड़ी में शुक्रवार को महिला परिधान निर्माता कम्पनी के दो ठिकानों पर शुरू हुई वाणिज्य कर विभाग की  एंटीइवेजन इकाई जयपुर क्रमांक 2  की छापेमारी शनिवार तड़के समाप्त हो गई है। सूत्रों का कहना है कि छापे की कार्रवाई सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र व टोंक रोड स्थित सूर्या इन्टरनेशनल के दो ठिकानों पर हुई। 

फर्म की ओर से की जा रही बिक्री पर न तो पूरा GST चुकाया जा रहा था और न ही इस साल की शुरुआत से अब तक GST की रिटर्न आदि फाइल किए गए। छापेमारी करने गए वाणिज्यकर अधिकारियों ने न केवल स्टॉक में गड़बड़ी पकड़ी, बल्कि बड़ी मात्रा में दस्तावेज भी जब्त किए। GST भुगतान में गड़बड़ी स्वीकार कर फर्म संचालक रामदयाल टेलर व महेश कुमार छीपा ने मौके पर ही अधिकारियों को 20 लाख रुपए का GST भुगतान भी कर दिया। इसके बाद अधिकारियों ने फर्म के संचालकों को विभिन्न सवालों के जवाब देने के लिए नोटिस जारी किए। माना जा रहा है कि इस मामले में विभाग को करोड़ों रुपए की GST चोरी पकड़ने की आशा है। 

उधर, अजमेर व दिल्ली में DGGI की जयपुर क्षेत्रीय इकाई की कार्रवाई भी समाप्त हो चुकी है। DGGI ने ड्रिलिंग, यूटिलिटी इंस्टालेशन औरएन्वायरमेंट प्रोजेक्ट से जुड़ी अन्तरराष्ट्रीय कम्पनी वरमीर के भारतीय एजेंट वर्ल्ड वाइड मशीनरी सोल्यूशन्स प्रा.लि. व इसकी दो सहयोगी कम्पनियों के छापे मार 60.51 करोड़ की GST व सेवाकर चोरी उजागर की। कम्पनी के संचालक नवनीत माथुर और रेखा माथुर से मौके पर ही विभागीय अधिकारियों ने 1.85 करोड़ की कर की वसूली की है। इस मामले में जांच के बाद विभागीय अधिकारी कड़ी कार्रवाई के मूड में हैं। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in