12 राज्यों की 57 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, केरल और बंगाल की 7 सीटों पर नहीं होगा मतदान

12 राज्यों की 57 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, केरल और बंगाल की 7 सीटों पर नहीं होगा मतदान

नई दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग ने आज देश के कई प्रदेशों की 56 विधानसभा सीटों और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. इन सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को गिनती की जाएगी. हालांकि, चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल और केरल के सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की स्वार सीट पर भी उपचुनाव को लेकर फिलहाल कोई घोषणा नहीं की गई.

मतगणना बिहार चुनाव के साथ 10 नवंबर को हो होगी:
आयोग के अनुसार बिहार के 1 संसदीय क्षेत्र और मणिपुर की 2 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव 7 नवंबर को होंगे, जबकि छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, एमपी, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना, यूपी के 53 विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनाव 3 नवंबर को होंगे. इन सभी सीटों पर होने वाले मतदान की मतगणना बिहार चुनाव के साथ 10 नवंबर को हो होगी.

इन सीटों पर नहीं होंगे उपचुनाव:
जिन सीटों पर चुनाव नहीं होंगे उनमें असम की रंगपारा, सिबसागर, केरल की कुट्टनाद और चवारा, तमिलनाडु की तिरुवोटियूर, गुडियाट्टम (एससी) और बंगाल की फलकट (एससी) सीटें हैं. आयोग ने कहा है कि इन राज्यों से ऐसे इनपुट मिले थे जिसमें चुनाव कराए जाने में मुश्किलों का सामना किए जाने की बात कही गई. असम, केरल, तमिलनाडु और बंगाल में विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 31.05.2021, 24.05.2021 और 30.05.2021 तक है. 

इन सीटों पर होंगे उपचुनाव:
बता दें कि छत्तीसगढ़ की एक, हरियाणा की एक, झारखंड की दो, कर्नाटक की दो, मणिपुर की दो, नागालैंड की दो, ओडिशा की दो, तेलंगाना की एक, गुजरात की आठ, मध्य प्रदेश की 28 और उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है.

नामांकन भरने करने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर:
बता दें कि  उपचुनाव के लिए नामांकन भरने करने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर है. वहीं, 19 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं.


 

और पढ़ें