राजस्थान में उपचुनाव: अंतिम दिन कुल 53 उम्मीदवारों ने 68 पर्चे दाखिल किए,  रैलियों में जुटे बड़े नेता

राजस्थान में उपचुनाव: अंतिम दिन कुल 53 उम्मीदवारों ने 68 पर्चे दाखिल किए,  रैलियों में जुटे बड़े नेता

राजस्थान में उपचुनाव: अंतिम दिन कुल 53 उम्मीदवारों ने 68 पर्चे दाखिल किए,  रैलियों में जुटे बड़े नेता

जयपुर: राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार को पूरी हो गयी है. अंतिम दिन कुल 53 उम्मीदवारों ने 68 पर्चे दाखिल किए है. सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा के उम्मीदवारों ने आज पर्चे दाखिल किए है.

53 उम्मीदवारों ने 68 नामांकन पत्र दाखिल किए:
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य की सहाड़ा (भीलवाड़ा), सुजानगढ़ (चुरू) और राजसमंद (राजसमंद) विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने के अंतिम दिन आज 53 उम्मीदवारों ने 68 नामांकन पत्र दाखिल किए है. सर्वाधिक पर्चे सहाड़ा विधानसभा में भरे गए जहां 21 उम्मीदवारों ने 25 नामांकन पत्र दाखिल किए.

3 अप्रैल तक उठा सकते है नामांकन फार्म:
गुप्ता ने बताया कि सहाड़ा विधानसभा से अब तक 21 उम्मीदवारों 25, राजसमंद से 17 उम्मीदवारों ने 24 और सुजानगढ़ से 15 उम्मीदवारों 19 नामांकन पत्र दाखिल किए है. सभी नामांकन पत्रों की 31 मार्च (बुधवार) को जांच और छंटनी की जाएगी. तीन अप्रैल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे. 17 अप्रैल को मतदान होगा और मतगणना 2 मई को करवाई जाएगी.

सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल के उम्मीदवारों ने किया शक्ति प्रदर्शन:
सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल के उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन पर्चे दाखिल किए और नामांकन रैलियों व सभाओं के जरिए दमखम दिखाने की कोशिश की है. कांग्रेस की ओर से पार्टी महासचिव व प्रदेश प्रभारी अजय माकन, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा व पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने एक साथ सुजानगढ़, सहाड़ा व राजसमंद में नामांकन रैलियों को संबोधित किया और पार्टी प्रत्याशियों को जिताने की अपील की है. पार्टी ने सुजानगढ़ सीट पर मनोज कुमार मेघवाल, सहाड़ा सीट पर गायत्री देवी व राजसमंद सीट पर तनसुख बोहरा को अपना उम्मीदवार बनाया है.

BJP के प्रत्यासीयों के नामांकन में पार्टी के कद्दावर नेता रहे मौजूद:
BJP ने सुजानगढ़ में खेमाराम मेघवाल, सहाड़ा में रतनलाल जाट व राजसमंद में दीप्ति माहेश्वरी को उम्मीदवार बनाया है. तीनों ने मंगलवार को पर्चे दाखिल किए. मेघवाल द्वारा पर्चा दाखिल किए जाने के अवसर पर सुजानगढ़ उपखण्ड कार्यालय में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व राज्य प्रभारी अरुण सिंह,उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ और राष्ट्रीय मंत्री अलका गुर्जर सहित अन्य नेता मौजूद थे.

वहीं राजसमंद व सहाड़ा में पार्टी प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किए जाने के समय BJP प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां व उपनेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया सहित अनेक नेताओं ने नामांकन रैली को संबोधित किया.
 

और पढ़ें