अलविदा 2018: इस साल इन 'विवादित' फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया तहलका 

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/12/30 04:43

मुंबई। इस साल फिल्म इंडस्ट्री में कई फिल्मों पर जमकर विवाद और हंगामा प्रदर्शन हुआ, लेकिन इनके बॉक्स ऑफिस आकड़ों पर नजर डालें तो इन फिल्मों ने कई रिकॉर्ड कायम किए। साल 2018 में प्रदर्शित कई फिल्में विवादों में आने के बावजूद जबरदस्त हिट साबित हुई। साल 2018 की इस लिस्ट में सबसे पहला नाम फिल्म पद्मावत का है। इसके अलावा पैडमैन, बधाई हो, वीरे दी वेडिंग, केदारनाथ, मनमर्जियां, सत्यमेव जयते, लवरात्रि, परमाणु द स्टोरी ऑफ पोखरण ,मोहल्ला अस्सी और जीरो समेत कई अन्य फिल्में शामिल हैं। 

गौरतलब है कि ये सभी फिल्में इतिहास, धार्मिक स्थलों और सामाजिक मुद्दों पर आधारित थी। इन फिल्‍मों में कुछ ने बॉक्‍स ऑफिस पर अच्‍छी कमाई की, परन्तु कुछ फिल्मों के विवादों में फंसने के कारण बॉक्स ऑफिस पर धराशाई हो गई।

पद्मावत

साल 2018 की सबसे विवादित फिल्मों में पहला नाम 'पद्मावत' का है, जो 25 जनवरी को रिलीज हुई थी। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी पद्मावत में दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर मुख्य भूमिकाओं में थे। फिल्म में दीपिका ने रानी पद्मावती किरदार जबकि रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन  खिलजी और शाहिद कपूर ने राजा रतन सिंह का रोल निभाया। फिल्म के रिलीज होने से पहले ही उसे काफी विरोध का सामना करना पड़ा। राजस्थान की करणी सेना का कहना था कि रानी पद्मावती ने पुरुष सेनापतियों के सामने नहीं नाचा था, जबकि फिल्म में ऐसा दिखाया गया है। 

इसी के चलते करणी सेना ने देश के कई राज्यों में फिल्म के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन और हंगामा किया। कुछ लोगों ने संजय लीला भंसाली पर हमला कर दिया। विवाद की वजह से फिल्म की रिलीज डेट भी टालनी पड़ी और फिल्म का नाम पद्मावती से बदलकर 'पद्मावत' करना पड़ा। हालांकि इसके बाजवूद फिल्म ने अच्छी कमाई की। 'पद्मावत' ने 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार किया।

बधाई हो

आयुष्मान खुराना और सान्या मल्होत्रा की फिल्म 'बधाई हो' 18 अक्टूबर को रिलीज हुई थी। फिल्म एक सोशल मैसेज देने वाली थी, फिर भी इसको विवादों ने जकड़ लिया। एक पत्रकार और लेखक पारितोष चक्रवर्ती ने उनकी कहानी चुराने का आरोप लगाया। उनका कहना था कि उनकी 19 साल पहले की कहानी ‘घर बुनते हुए’ चुराकर फिल्म बनाई गई है। 'बधाई हो' बॉक्स आफिस पर जोरदार हिट साबित हुई और इसने 137 करोड़ की कमाई की।

अय्यारी

नीरज पांडेय की फिल्म 'अय्यारी' रिलीज से ठीक एक सप्ताह पहले विवादों में फंस गई थी। इस फिल्म के रिलीज से पहले रक्षा मंत्रालय के कुछ अधिकारियों ने इस फिल्म को देखा भी। फिल्म देखने के बाद अधिकारियों ने कुछ सींस हटाने की  मांग की। सेंसर बोर्ड ने भी फिल्म को पास करने में काफी देरी की। फिल्म बॉक्स ऑफिस फ्लॉप साबित हुई।

लवयात्री

सलमान खान के होम प्रोडक्शन की फिल्म ‘लवयात्री’ भी विवादों में उलझी। सलमान ने इस फिल्म से अपने जीजा आयुष शर्मा को लांच किया था। इस फिल्म में आयुष के साथ वारीना हुसैन मुख्य भूमिकाओ में थीं। यह फिल्म रिलीज होने से पहले ही अपने नाम को लेकर विवाद में फंस गई थी। पहले इसका का नाम 'लवरात्रि' था, जिसे लेकर मुजफ्फरपुर कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया कि फिल्म के नाम से धार्मिक भावनाएं आहत हो रही हैं। यह फिल्म भी फ्लॉप साबित हुई।

मनमर्जियां

तापसी पन्नू, अभिषेक बच्चन और विक्की कौशल की फिल्म ‘मनमर्जियां’ को लेकर भी विवाद खड़ा हुआ। फिल्म में आपत्तिजनक सीन को लेकर उत्तराखंड सिख फेडरेशन ने आक्रोश जताया था। यहां तक कि सिनेमाहॉल में फिल्म के पोस्टर्स फाड़े गए थे और जमकर विरोध प्रदर्शन किया गया था। फिल्म के निर्देशक अनुराग कश्यप ने इसके लिए माफी भी मांगी। फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली।

केदारनाथ

हाल ही में रिलीज हुई केदारनाथ को भी काफी विवादों का सामना करना पड़ा। सारा अली खान और सुशांत सिंह राजपूत की इस फिल्म पर लव-जेहाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया। फिल्म में सुशांत मुस्लिम लड़के और सारा हिंदू लड़की के रोल में हैं। फिल्म अबतक 60 करोड़ से अधिक की कमाई कर चुकी है। इस फिल्म में उत्तराखंड़ में 2013 में आई भीषण बाढ़ को भी दर्शाया गया है।

जीरो

आनंद एल राय के निर्देशन में बनी शाहरुख खान की फिल्म 'जीरो' को भी रिलीज से पहले विवादों का सामना करना पड़ा। दिल्ली हाई कोर्ट के बाद बॉम्बे हाई कोर्ट में भी एक याचिका दायर की गई, जिसमें कहा गया कि शाहरुख ने कृपाण पहनकर सिख धार्मिक भावनाओं का मजाक उड़ाया है। फिल्म निर्माताओं ने इस बारे में सफाई भी दी। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हो पाई।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

कॉलेजियम पर \'सुप्रीम\' कंट्रोवर्सी

प्रयागराज में \'महामहिम\'
तीन दिन गुजरात में गुजारेंगे पीएम मोदी
अब बस कर \"नाटक \" कर्नाटक में सियासी नाटकबाजी
RCA अध्यक्ष पद से जोशी ने नहीं दिया इस्तीफा
ब्रिटेन की पीएम थेरेसा को बड़ी राहत
मोदी सरकार के अंतिम बजट पर सबकी नजर
जेटली अमेरिका में ,शाह दिल्ली में एम्स में भर्ती
loading...
">
loading...