गुवाहाटी असम विधानसभा की माजुली सीट पर उपचुनाव जारी, पूर्वाह्न 11 बजे तक 32.4 प्रतिशत मतदान

असम विधानसभा की माजुली सीट पर उपचुनाव जारी, पूर्वाह्न 11 बजे तक 32.4 प्रतिशत मतदान

असम विधानसभा की माजुली सीट पर उपचुनाव जारी, पूर्वाह्न 11 बजे तक 32.4 प्रतिशत मतदान

गुवाहाटी: असम विधानसभा की माजुली सीट के उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हुआ और पूर्वाह्न 11 बजे तक शुरुआती चार घंटे में 32.40 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने बताया कि अब तक मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है. कुल 203 मतदान केंद्रों में से कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. 

उन्होंने बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) के कर्मी मतदान पर कड़ी नजर रखे गए हुए हैं. उन्होंने बताया कि कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें दिखाई दीं. निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से कोविड-19 के नियमों का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है. निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने बताया कि मास्क पहनना और मतदान केंद्रों पर सेनेटाइजर उपलब्ध कराने को अनिवार्य किया गया है. प्रत्येक मतदान केंद्र पर बुखार नापने की व्यवस्था की है.’’ विधानसभा चुनाव में इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल निर्वाचित हुए थे लेकिन उनके विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद यह सीट रिक्त हो गई थी और उपचुनाव अनिवार्य हो गया था. सोनोवाल माजुली सीट से 2016 और 2021 में लगातार दो बार विधायक निर्वाचित हुए. 

वह पिछले साल 27 सितंबर को राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए थे और अब केंद्र में जहाजरानी, बंदरगाह और आयुष मंत्री के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं. इस उपचुनाव में जिन प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी है उनमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के भुबन गाम, विपक्ष के संयुक्त प्रत्याशी और असम जातीय परिषद (अजाप) के चितरंजन बासुमतारी और सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (एसयूसीआई) (सी) के भैती रिचॉन्ग शामिल हैं. इस सीट पर कुल 1,33,227 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिनमें 65,408 महिलाएं हैं. सोर्स- भाषा

और पढ़ें