CBSE 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाएं रद्द, अब इस विकल्प से मिलेंगे नंबर

CBSE 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाएं रद्द, अब इस विकल्प से मिलेंगे नंबर

नई दिल्ली: CBSE बोर्ड एग्जाम (CBSE Board Exam) को लेकर बड़ी खबर आई है.  कोरोना वायरस के चलते 1 से 15 जुलाई तक होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द हो गई है. बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत को अपने इस फैसले से अवगत कराया. एग्जाम रद्द करने को लेकर कुछ पेरेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, इसी के चलते कोर्ट ने सीबीएसई से पूछा था कि क्या परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं. इसी के बाद अब बोर्ड ने अपना जवाब दाखिल करते हुए कोर्ट को दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं रद्द करने के फैसले की जानकारी दी.

मंत्री परिषद फेरबदल-विस्तार से पहले राजनीतिक नियुक्तियों की सुगबुगाहट तेज ! जुलाई के पहले हफ्ते में 1 दर्जन नियुक्तियां संभव 

अब ये विकल्प: 
ऐसे में अब जिन विषयों की परीक्षाएं होनी थी, उनमें छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर औसत अंक देकर प्रमोट किया जा सकता है. ऐसे में जबकि सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं रद्द करने का फैसला कर ही लिया है तो स्टूडेंट्स के बीच जल्द ही नतीजे आने की उम्मीद भी बढ़ गई है. 

महिला का काल बनकर आई कार, सीसीटीवी में कैद हुई दर्दनाक फुटेज, देखें वीडियो 

जुलाई में नतीजे आने की उम्मीद बढ़ी: 
दरअसल, सीबीएसई बोर्ड ने इससे पहले ही पूर्व में हो चुके पेपर की कॉपियों के मूल्यांकन का काम शुरू कर दिया था. ऐसे में अब जब शेष परिक्षाएं रद्द हो गई है तो बोर्ड जुलाई के अंत तक परिणाम घोषित कर देगा. पिछले साल 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 2 मई को तो दसवां के नतीजे 6 मई को आए थे. 

और पढ़ें