नई दिल्ली CISF 64 हवाई अड्डों के अलावा 11 निजी प्रतिष्ठानों को सुरक्षा मुहैया करा रहा है- सरकार

CISF 64 हवाई अड्डों के अलावा 11 निजी प्रतिष्ठानों को सुरक्षा मुहैया करा रहा है- सरकार

 CISF 64 हवाई अड्डों के अलावा 11 निजी प्रतिष्ठानों को सुरक्षा मुहैया करा रहा है- सरकार

नई दिल्ली: सरकार ने बुधवार को संसद को बताया कि केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) 64 हवाई अड्डों के अलावा 11 निजी प्रतिष्ठानों को सुरक्षा मुहैया कर रहा है जिनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील एवं इंफोसिस आदि शामिल हैं.

सीआईएसएफ को निजी क्षेत्र की 11 कंपनियों की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है:

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सीएसएफ की तैनाती खतरे की आशंका और संबंधित प्रबंधन द्वारा तैनाती की लागत वहन करने की प्रतिबद्धता के आधार पर की जाती है. राय ने कहा कि अभी सीआईएसएफ को निजी क्षेत्र की 11 कंपनियों की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है जिनमें इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियां शामिल हैं. इन 11 कंपनियों में इलेक्ट्रॉनिक सिटी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, बेंगलुरु; इंफोसिस टेक्नोलोजीज लिमिटेड बेंगलुरु; इंफोसिस टेक्नोलोजीज लिमिटेड मैसूर; इंफोसिस टेक्नोलोजीज लिमिटेड, पुणे; पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क, हरिद्वार; रिलायंस कॉर्पोरेट पार्क कैम्पस, मुम्बई नयारा एनर्जी लिमिटेड जामनगर शामिल हैं.

इसके अलावा टाटा स्टील लिमिटेड, कलिंगनगर; रिलायंस लिमिटेड जामनगर भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड, हैदराबाद होटल टर्मिनल 1सी छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, मुम्बई को भी सीआईएसएफ सुरक्षा मुहैया करा रहा है. उन्होंने कहा कि सीआईएसएफ की स्थापना केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल कानून 1968 के तहत केंद्र एवं राज्य सरकार के स्वामिल एवं नियंत्रण वाले औद्योगिक उपक्रमों, संयुक्त उद्यमों या निजी औद्योगिक उपक्रमों की बेहतर सुरक्षा के लिए की गयी थी. सोर्स-भाषा

और पढ़ें