सूरत CITIIS ने देश के 12 शहरों में हो रही फोटोग्राफी प्रतियोगिता के लिए सूरत में इन्फो मीट का आयोजन किया

CITIIS ने देश के 12 शहरों में हो रही फोटोग्राफी प्रतियोगिता के लिए सूरत में इन्फो मीट का आयोजन किया

CITIIS ने देश के 12 शहरों में हो रही फोटोग्राफी प्रतियोगिता के लिए सूरत में इन्फो मीट का आयोजन किया

सूरत: CITIIS द्वारा देश के 12 शहरों में आयोजित की जा रही फोटोग्राफी प्रतियोगिता के हिस्से के रूप में आज सूरत में फोटोग्राफरों के लिए प्रतियोगिता की एक सूचना बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में सूरत के फोटोग्राफर मित्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और सभी ने सूरत की विभिन्न उपलब्धियों को दुनिया को बताने के लिए अपनी प्रतिक्रिया दी.

भारत सरकार हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के मंत्रालय, फ्रांसीसी विकास एजेंसी, यूरोपीय संघ, एंबेसेड डी फ्रांस एन इंडे, स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा CITIIS (सिटी इनवेस्टमेंट टू इनोवेट, इंटीग्रेट एंड सस्टेन) के सहयोग से भारत के 12 शहरों में फोटोग्राफी प्रतियोगिता और राष्ट्रीय शहरी मामलों के संस्थान की योजना बनाई गई है. इन शहरों में देहरादून, अमृतसर, भुवनेश्वर, अगरतला, हुबली धारवाड़, उज्जैन, कोच्चि, अमरावती, चेन्नई, विशाखापत्तनम, पांडिचेरी और साथ ही सूरत शामिल हैं.

इस प्रतियोगिता के विषय सस्टेनेबल मोबिलिटी, पब्लिक ओपन स्पेस, ई-गवर्नेंस और आईसीटी, कम आय वाले सेटलमेंट में सामाजिक और संगठनात्मक नवाचार हैं. इन्हीं विषयों के तहत सूरत में पब्लिक ओपन स्पेस का चयन वाइल्ड वैली बायोडायवर्सिटी पार्क सूरत में किया गया है. फोटोग्राफर या अन्य नागरिक जो इस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें इस पार्क की नवीन फोटोग्राफी के अलावा ऊपर सुझाए गए विषयों पर सूरत शहर की तस्वीर खींचनी होगी. प्रतियोगिता के तहत प्रथम तीन विजेताओं को क्रमशः 50,000 रुपये, 25,000 रुपये और 10,000 रुपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे. इतना ही नहीं, दिल्ली में विजयी तस्वीरों की विशाल प्रदर्शनी भी लगेगी.

सूरत के लिए यह एक अभूतपूर्व और राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त अवसर है. इस प्रतियोगिता के निर्णायकों में मशहूर हस्तियां, दिग्गज और गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हैं. जिसमें रघु राय, केतकी सेठ और शौनक बनर्जी अपनी सेवाएं देंगे. सूरत में इस प्रतियोगिता का समन्वय सूरत स्मार्ट सिटी की टीम कर रही है. इस प्रतियोगिता के बारे में प्रतियोगियों को विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए आज 8 अगस्त, 2022 को सोहम सर्कल, अलथन के पास अलथान -भटार कम्युनिटी हॉल में एक इन्फो मीट का आयोजन किया गया. जिसमें सूरत महानगर पालिका के माननीय उप महापौर -  दिनेशभाई जोधानी, माननीय अध्यक्ष, स्थायी समिति- परेशभाई पटेल, माननीय नेता, शासकपक्ष- अमित सिंह राजपूत, माननीय दंडक, शासकपक्ष - विनोदभाई पटेल, माननीय उप नगर आयुक्त - कमलेशभाई नाइक, अपर नगर अभियंता श्री डी. एम. जरीवाला एवं कार्यपालन इजनेर श्रीमती कामिनीबेन दोशी उपस्थित थीं.

इस अवसर पर सूरत नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष परेश पटेल ने उपस्थित सभी फोटोग्राफरों को संबोधित करते हुए एक प्रेरक भाषण दिया और कहा कि प्रतियोगिता का विषय ऐसा है जिस पर सूरत नगर निगम काम कर रहा है, इस प्रतियोगिता, और सूरत महानगर ने सुनिश्चित किया है कि प्रतियोगियों को किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा मैं नगर पालिका द्वारा देता हूं. यदि किसी डेटा या सामग्री या अन्य मामलों की आवश्यकता है, तो प्रतियोगी नगर पालिका के अधिकारियों और पदाधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं.

उपरोक्त कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रतियोगी उपस्थित थे. एवं उत्साह से भाग लिया. प्रतियोगिता का विवरण माननीय आकांक्षा सिंह, संचार विशेषज्ञ, राष्ट्रीय शहरी कार्य संस्थान द्वारा दिया गया. उन्होंने सूरत के प्रतियोगियों को एक प्रेरक उद्बोधन देते हुए कहा कि आप सभी को सूरत के कल को अपने कैमरों में कैद करना है. सूरत कई क्षेत्रों में प्रसिद्ध है, सूरत का भविष्य उज्ज्वल है और आप सभी के द्वारा खींची गई तस्वीरें आने वाली पीढ़ी को सूरत के बारे में जानकारी देती रहेंगी. इस अवसर पर जैव विविधता पार्क परियोजना प्रभारी श्री उमेश संगानी ने कहा कि सूरत को डायमंड सिटी, फ्लाईओवर सिटी, टेक्सटाइल सिटी, क्लीन सिटी, स्मार्ट सिटी के रूप में जाना जाता है. अब मुझे यकीन है कि नई पीढ़ी के फोटोग्राफर सूरत में विभिन्न परियोजनाओं की अभिनव फोटोग्राफी करके सूरत को एक अभिनव शहर के रूप में पहचानेंगे. ये प्रतियोगी न केवल प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं बल्कि सूरत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेश कर रहे हैं और इसे अपने शहर के लिए एक महान योगदान कहा जा सकता है, इसलिए मैं सभी प्रतियोगियों से अधिकतम भागीदारी के लिए अपील करता हूं.

इसके अलावा, इस प्रतियोगिता की विशिष्ट जानकारी और प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक प्रतियोगियों के लिए प्रासंगिक विवरण वेबसाइट https://niua.in/citiis/citiis-photos-competition पर उपलब्ध कराया गया है. 

और पढ़ें