सीएम गहलोत ने दी प्रदेश को चिकित्सा सुविधाओं की सौगात, छह मेडिकल कॉलेज से जुड़े 55 करोड़ के 18 कार्यों का किया लोकार्पण व शिलान्यास

सीएम गहलोत ने दी प्रदेश को चिकित्सा सुविधाओं की सौगात, छह मेडिकल कॉलेज से जुड़े 55 करोड़ के 18 कार्यों का किया लोकार्पण व शिलान्यास

सीएम गहलोत ने दी प्रदेश को चिकित्सा सुविधाओं की सौगात, छह मेडिकल कॉलेज से जुड़े 55 करोड़ के 18 कार्यों का किया लोकार्पण व शिलान्यास

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ करते हुए आज छह मेडिकल कॉलेज से जुड़े 55 करोड़ के 18 कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया. इस मौके पर सीएम ने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रदेश को मेडिकल क्षेत्र में देश में नंबर वन बनाना है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज राजधानी जयपुर सहित जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर, झालावाड़ व चूरू को चिकित्सा सुविधाओं की सौगातें दी है. मुख्यमंत्री आवास पर आज वीसी के माध्यम से हुए कार्यक्रम में सीएम गहलोत ने दो शिलान्यास व 16 लोकार्पण किए. पावटा अस्पताल विस्तार के विस्तार कार्य तथा राजमेस भवन का शिलान्यास किया, वहीं न्यूरो आई.सी.यू., एन.आई.सी.यू., 4-D सोनोग्राफी मशीनों, ऑक्सीजन प्लांट्स एवं अन्य चिकित्सा सुविधाओं का लोकार्पण किया गया.

- सीएम गहलोत ने दी प्रदेश को चिकित्सा सुविधाओं की सौगात. 
- पावटा अस्पताल विस्तार के लिए 25 करोड़ 80 लाख रुपए के कार्यों का शिलान्यास.
- जयपुर के आदर्श नगर में 11 करोड़ के राजमेस के भवन का शिलान्यास किया.
- एसएमएस अस्पताल में 171 लाख की लागत से बने न्यूरो आई.सी.यू. का लोकार्पण.
- जयपुर, जोधपुर व उदयपुर में 4-D सोनोग्राफी मशीनों का लोकार्पण.
- 206 लाख रुपए की लागत से स्थापित हुई है मशीनें.
- कोटा के जेके लॉन अस्पताल में एनआईसीयू फेज-वन का लोकार्पण.
- 324 लाख रुपए की लागत से 40 बैड NICU का काम पूरा.
- उदयपुर के भूपाल अस्पताल में फ्लो साइटोमेट्री का लोकार्पण.
- 50 लाख की लागत से सुविधाएं विकसित की गई है.
- उदयपुर के भुवालका आरोग्य सदन में एंडोब्रोंकियन अल्ट्रासाउंड ब्रोंकोस्कोपी का शिलान्यास.
- 180 लाख रुपए खर्च किए हैं यहां पर चिकित्सा सुविधाओं पर.
- उदयपुर के भूपाल अस्पताल में लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण.
- कोटा, अजमेर, झालरापाटन व चुरू में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का लोकार्पण.

इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रदेश को चिकित्सा क्षेत्र में पूरे देश में नंबर वन बनाना है. सीएम ने कहा कि जो भी बजट घोषणा की है कि उनको पूरा किया जाएगा. कोटा के जेके लॉन मामले को लेकर सीएम ने विपक्ष पर निशाना साधा. साथ ही वैक्सीन की कमी मामले पर भाजपा नेताओं पर सदन में राजनीति करने का आरोप लगाया. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज देश में लोकतंत्र खतरे में है. ऐसे में हमे देश को भी बचाना है. साथ ही उन्होंने कोरोना की दूसरी लहर के प्रति चिंता जाहिर करते हुए कहा कि प्रदेश में लोग लापरवाही बरते रहे हैं. ऐसे में हम लॉकडाउन तो नहीं करेंगे, लेकिन सख्ती जरूर करनी पड़ेगी.

प्रदेश को मेडिकल सुविधाओं में सबसे आगे रखेंगे: 
मुख्यमंत्री आवास पर हुए कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास व राज्य मंत्री सुभाष गर्ग भी मौजूद थे. वहीं यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल वीसी के माध्मय से कोटा से जुडे हुए थे. रघु शर्मा, प्रताप सिंह व गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना जंग में देश में सबसे आगे है और साथ ही प्रदेश को मेडिकल सुविधाओं में सबसे आगे रखेंगे. इन मंत्रियों ने सीएम गहलोत के प्रबंधन की तारीफ की. वहीं धारीवाल ने कोटा जेके लॉन अस्पताल के इश्यू को जिक्र किया.

प्रदेश में सभी लोगों को स्वास्थ्य बीमा होगा: 
इस कार्यक्रम से मुख्य सचेतक महेश जोशी, विधायक रफीक खान, रामलाल शर्मा, गंगादेवी वीसी से जुड़े थे. वहीं मुख्य सचिव निरंजन आर्य व वैभव गालिरया मुख्यमंत्री आवास पर मौजूद थे. इस कार्यक्रम के दौरान ही सीएम गहलोत ने एक बार फिर घोषणा की है कि प्रदेश में सभी लोगों को स्वास्थ्य बीमा होगा और एक अप्रैल से इसका रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा.
 

और पढ़ें