VIDEO: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शहर को दी कई सौगातें, 309 करोड़ की लागत विभिन्न कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास

VIDEO: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शहर को दी कई सौगातें, 309 करोड़ की लागत विभिन्न कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास

जयपुरः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को राजधानी जयपुर को कई सौगातें देते हुए करीब 309 करोड़ की लागत के विभिन्न कार्यों का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण और शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस दौरान सभी लोकार्पण-शिलान्यास को एक से बढ़कर एक बताया.  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 22 गोदाम पर नवनिर्मित महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा का अनावरण किया. वहीं जेडीए की जाहोता आरओबी, सीतापुरा आरओबी, बम्बाला पुल चौड़ाईकरण कार्य का लोकार्पण किया. वहीं  सिविल लाइंस आरओबी, रामनिवास बाग भूमिगत पार्किंग फेज-।। का भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिलान्यास किया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अलावा यूडीएच मंत्री शांति धारीलाल, प्रतापसिंह खाचरियावास वीसी से जुड़े. 

आने वाले समय में टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावाः
जानकारी के अनुसार रविवार का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में 309 करोड़ की लागत से बने कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया गया. उन्होंने इस सभी लोकार्पण-शिलान्यास को एक से बढ़कर एक बताया. उन्होंने 22 गोदाम पर नवनिर्मित महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा का अनावरण करते हुए प्रतिमा को बड़ी खूबसूरत बताया. सीएम गहलोत ने मुख्यमंत्री के तौर पर अपना सफर शुरू होने के समय को याद करते हुए कहा कि जब मैं 20 साल पहले मुख्यमंत्री बना था तब JLN मार्ग सिंगल रोड थी. उन्होंने भाजपा पर चुटकी लेते हुए कहा कि भाजपा ने केवल चौराहे पर श्रृंगार किया है, लेकिन असली काम और राहत देने का काम कांग्रेस सरकार ने किया है. उन्होंने शांति धारीवाल की तारीफ करते हुए कहा कि यहां जितने भी आरओबी बने उस समय यूजीएच मंत्री शांति धारीवाल रहे. उन्होंने विकास के काम को लेकर गंभीरता दिखाते हुए एक के बाद एक कई काम कर रहे हैं. अगर ये ये काम नहीं होते तो यातायात का क्या हाल होता यहां भी दिल्ली ती तरह भारी ट्रैफिक रहता, लेकिन आज हर व्यक्ति जयपुर में आना पसंद करता है. अशोक गहलोत ने उम्मीद जताते हुए कहा कि आने वाले समय में टूरिज्म को औऱ अधिक बढ़ावा मिलेगा और सरकार ऐसा ही प्रयास करना चाहती है.

महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा का अनावरणः
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीतापुरा आरओबी का भी लोकार्पण किया. इस परियोजना की लागत-राशि 75.00 करोड़ रुपए है और करीब पांच साल में इस आरओबी का निर्माण पूरा हुआ है. आरओबी के निर्माण से आमजन को राहत मिलेगी और टोंक रोड से सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र व आगरा रोड की तरफ का यातायात सुगम होगा. वहीं दुर्घटनाओं की संभावना भी कम होगी व जगतपुरा के यातायात को निर्बाध-वैकल्पिक मार्ग मिल सकेगा. वही 22 गोदाम पर नव निर्मित महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा का अनावरण किया. अष्टधातु से निर्मित प्रतिमा की ऊंचाई 9‘3 फीट औऱ वजन 1 टन है. यह प्रतिमा 7 फीट के पेडस्टल पर स्थापित की गई है. मूर्तिकार स्व. अर्जुन प्रजापति ने इस प्रतिमा को बनाया है. प्रतिमा के चारों ओर रेलिंग व चेन-लिंक, बोलार्ड आदि लगाए गए हैं. वहीं प्रतिमा के पास वॉक-वे का निर्माण, पौधरोपण आदि का कार्य किया गया है.

जाहोता आरओबी का किया लोकार्पणः
वहीं 42 करोड़ की लागत से तैयार जाहोता आरओबी का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोकार्पण किया. इस आरओबी के निर्माण में भी करीब पांच सालों का समय लगा है. इस आरओबी के शुरू होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि रेलवे पर फाटक बार-बार बंद होने के कारण लोगों को परेशानी होती थी. यहां पश्चिम की तरफ, स्वप्न लोक आनंद लोक प्रथम-द्वितीय, कालाडेरा आद्यौगिक क्षेत्र, रामपुरा डाबडी, जालसू, भट्टों की गली से आने जाने वालों को परेशानी होती थी, लेकिन इस आरओबी के शुरू होने से इन लोगों सहित आमजन को राहत मिलेगी.

धारीवाल ने कहा- शहर के विकास के लिए कोई कमी नहीं आने दी जाएगीः 
कार्यक्रम को में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि 2018 में जब हमारी सरकार का हुआ गठन तब से 1 लाख करोड़ रुपए के काम जेडीए की ओर से करवाए जा रहे हैं और आज भी जयपुर शहर के विकास के नित नए प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि रामनिवास पार्किंग योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इसके शुरू होने से अब यहां 1,530 चौपहिया वाहनों की पार्किंग हो सकेगी. उन्होंने पिछली भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछली सरकार कई काम छोड़कर चली जाती है और वो काम हमें करने पड़ते है. पिछली सरकार ने 7 आरओबी को अधूरा छोड़ा गया, लेकिन हमने पूरा किया. पूर्ववर्ती सरकार द्वारा छोड़ी गई परियोजनाओं का काम भी हम करेंगे, जो जल्द रफ्तार पकड़ रहा है औऱ हम जल्द ही उन्हे भी जनता को सुपुर्द करेंगे. उन्होंने बताया कि 7 चौराहों को सिंग्नल फ्री करने सहित अन्य कार्य किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार शहर के विकास के लिए कोई कमी नहीं छोड़ेगी.

और पढ़ें