सीएम खट्टर बोले, दिल्ली ने टीके की आपूर्ति जल्द खत्म की, हरियाणा कई दिनों से कम संख्या में टीके लगा रहा 

सीएम खट्टर बोले, दिल्ली ने टीके की आपूर्ति जल्द खत्म की, हरियाणा कई दिनों से कम संख्या में टीके लगा रहा 

सीएम खट्टर बोले, दिल्ली ने टीके की आपूर्ति जल्द खत्म की, हरियाणा कई दिनों से कम संख्या में टीके लगा रहा 

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर कोविड रोधी टीकों को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में टीकों की आपूर्ति को बहुत जल्दी खत्म किया जा रहा है जबकि उनके राज्य में इसे ज्यादा समय तक चलाया जा रहा है. टीकों के नियंत्रित वितरण पर उनकी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि हरियाणा के पास टीके की खुराकें हैं लेकिन बीते कई दिनों से इसे कम संख्या में लोगों को लगाया जा रहा है.

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक ट्वीट में कहा कि टीका लगाने में जानबूझ कर की जा रही देरी को भी रणनीति करार दिया जा रहा है. वह (मुख्यमंत्री) कहते हैं कि सरकार के पास टीके हैं, लेकिन इस कम-कम संख्या में लोगों को कई दिनों में लगाया जाएगा. यही कारण है कि लोगों को हरियाणा में टीका नहीं लग पा रहा है. केजरीवाल का लहजा हमेशा शिकायती होने का दावा करते हुए खट्टर ने कहा कि दिल्ली को उसकी आबादी के लिहाज से टीके की ज्यादा खुराकें मिल रही हैं.

अपने राज्य का उदाहरण देते हुए और एक तरह से टीकों के नियंत्रित वितरण को स्वीकार करते हुए खट्टर ने कहा कि हम (हरियाणा) भी एक दिन में दो लाख टीके लगा सकते हैं और अपना स्टॉक खत्म कर सकते हैं, लेकिन हम जानते हैं कि हमें कितना स्टॉक मिल रहा है और अगर हम रोजाना लोगों को 50-60 हजार खुराक लगाते रहेंगे तो यह (स्टॉक) चलता रहेगा.  उन्होंने कहा कि महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए केंद्र राज्यों की सहायता के लिये अपना पूरा प्रयास कर रहा है.

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक, टीकाकरण की सभी खुराकें केंद्र की तरफ से आ रही हैं. दिल्ली की आबादी दो करोड़ है और हमारी आबादी 2.90 करोड़. उन्होंने कहा कि अगर हम इस अनुपात से देखें तो दिल्ली को टीके की 51 लाख खुराकें मिल चुकी हैं और उसके अनुरूप हमें 74 से 75 लाख खुराकें मिलनी चाहिए, लेकिन हमें सिर्फ 58 लाख खुराक मिलीं. अगर कोई प्रति 10 लाख आबादी के लिहाज से देखे तो दिल्ली को टीके की ज्यादा खुराक मिलीं जबकि हरियाणा को कम खुराक मिलीं. केजरीवाल द्वारा केंद्र से टीके की ज्यादा खुराक दिये जाने की मांग के बीच उनकी यह टिप्पणी आई है.

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि जो भी स्टॉक उपलब्ध है, उसे पूरे देश में वितरित किया जाना है. सिर्फ दिल्ली को यह नहीं मिल सकता और अगर यह पूरे देश को मिलना है तब इसे आनुपातिक आधार पर दिया जाएगा. खट्टर ने कहा कि हरियाणा समेत कई राज्य वैश्विक निविदा जारी कर विदेश से टीका हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र पहले ही टीका दे रहा है और भविष्य में भी देता रहेगा, लेकिन वह (केजरीवाल) हमेशा नाटक करते रहते हैं.

और पढ़ें