20 दिनों में सूबे के 40 जिलों में CM Yogi Aditya Nath ने किया Covid प्रबंधन का Ground Reality Check

20 दिनों में सूबे के 40 जिलों में CM Yogi Aditya Nath ने किया Covid प्रबंधन का Ground Reality Check

20 दिनों में सूबे के 40 जिलों में CM Yogi Aditya Nath ने किया Covid प्रबंधन का Ground Reality Check

लखनऊ: कोरोना (Covid) की स्थितियों के बीच उत्तर प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार घटती जा रही है. UP में तेजी से बढ़ती टेस्ट की संख्या के बीच पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) के 1 फीसदी से भी कम होने का दावा किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर CM योगी खुद भी कई जिलों की निगरानी के लिए यहां पर जा रहे हैं. बीते 20 दिनों के भीतर CM ने प्रदेश के सभी 18 प्रशासनिक मंडलों (Administrative Boards) और 40 से अधिक जिलों का दौरा किया है. इन जिलों में सैफई और अलीगढ़ जैसे जिले भी शामिल हैं, जिन्हें BJP के विरोधियों का गढ़ कहा जाता है.

20 दिनों में सीएम योगी अपने हेलिकॉप्टर से जाने प्रदेश के कई जिलों के हाल:
बाती 20 दिनों में CM योगी अपने हेलिकॉप्टर (Helicopter) से मेरठ, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, इटावा, नोएडा, बुलंदशहर समेत पश्चिम यूपी के कई हिस्सों में जा चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने पूर्वांचल के महत्वपूर्ण जिले वाराणसी, आजमगढ़, गोरखपुर, मिर्जापुर आदि का भी दौरा किया है. सीएम योगी इन जिलों में ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (Community Health Centers), सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों, कोविड फैसिलिटी (Super Specialty Hospitals, Covid facility) और कमान सेंटर (Command Center) का औचक निरीक्षण कर चुके हैं. साथ ही वह ग्रामीण इलाकों में जाकर खुद कोरोना मरीजों से मुलाकात कर चुके हैं. CM ने इन इलाकों में दौरा करते हुए गांवों में टेस्टिंग बढ़ाने, लोगों को कोविड किट (Covid Kit) का वितरण कराने और सभी के स्वास्थ्य की निगरानी करने के निर्देश भी दिए थे.

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सीएम ने की बैठक:
खास बात ये कि सीएम ने इन दौरों में उन इलाकों में भी जाने से परहेज नहीं किया,जो कि समाजवादी पार्टी या विपक्षी दलों के गढ़ कहे जाते हैं. 3 दशक के बाद UP के किसी Cm ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) का दौरा किया. यूनिवर्सिटी में 18 शिक्षकों की मौत के बाद सीएम ने यहां पर आकर विश्वविद्यालय के अफसरों से बातचीत की. CM ने प्रशासनिक अफसरों को निर्देश दिए कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शिक्षकों के इलाज के लिए हर संभव मदद दी जाए.

मुलायम सिंह यादव के गांव का दौरा:
सीएम ने अलीगढ़ के बाद पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Former Chief Minister Mulayam Singh Yadav) के सैफई गांव का भी दौरा किया. इस इलाके में पंचायत चुनाव के दौरान भी समाजवादी पार्टी के समर्थित उम्मीदवारों को जीत मिली थी. एसपी नेताओं के गढ़ कहे जाने वाले इटावा में भी CM योगी ने किसी पार्टी लाइन का ख्याल रखे बिना स्थानीय लोगों के इलाज की समुचित व्यवस्था करने के लिए अफसरों को निर्देश दिए.

अखिलेश यादव के आजमगढ़ भी गए सीएम:
CM इटावा के अलावा उस आजमगढ़ जिले में भी गए, जहां से फिलहाल समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव सांसद हैं. सीएम ने यहां पर भी अफसरों के साथ बातकर गांवों में खास ध्यान देने के निर्देश भी दिए. हालांकि CM योगी के इस दौरे को अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने संसाधनों का दुरुपयोग बताया, लेकिन CM योगी ने आलोचनाओं पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.
 

और पढ़ें