हुनर हाट के उद्घाटन पर बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, कहा- आत्मनिर्भर भारत की आधारशिला है स्वदेशी और स्वावलंबन

हुनर हाट के उद्घाटन पर बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, कहा- आत्मनिर्भर भारत की आधारशिला है स्वदेशी और स्वावलंबन

हुनर हाट के उद्घाटन पर बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, कहा- आत्मनिर्भर भारत की आधारशिला है स्वदेशी और स्वावलंबन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने भारत को ग़ुलामी से मुक्त कराने के लिए जो उद्घोष किया था, उसका मूलमंत्र स्वदेशी और स्वावलंबन था और आत्मनिर्भर भारत की आधारशिला भी स्वदेशी और स्वावलंबन है.

24वें हुनर हाट का उद्घाटनः
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां अवध शिल्पग्राम में दस्तकारों और शिल्पकारों के सामानों की बिक्री के लिए केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित 24वें हुनर हाट के उद्घाटन के बाद कहा कि हमारा परंपरागत उद्यम ही आत्मनिर्भर और स्वावलंबी भारत का आधार है. हुनरमंद कारीगरों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के प्रति आभार जताया.

पूर्ववर्ती सरकारों पर लगाया हुनरमंदों को पिछड़ा बनाने का आरोपः
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्पों को जरूर पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि इस बार का हुनर हाट इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें ओडीओपी (एक जिला-एक उत्पाद) को जोड़ा गया है. मुख्यमंत्री ने ओडीओपी की चर्चा करते हुए कहा कि इस अभिनव योजना ने उत्तर प्रदेश की निर्यात क्षमता को बढ़ाया है. जिलों के प्रमुख उत्पादों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों में हुनरमंदों को ऐसे मंच न मिलने से उत्तर प्रदेश पिछड़ता गया, लेकिन पिछले तीन वर्षों में उत्तर प्रदेश ने लंबी छलांग लगाई है और प्रति व्यक्ति आमदनी बढ़ी है, फिर भी हमें एक लंबा फासला तय करना है और यह फासला तय करने में ओडीओपी योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और ओडीओपी ने दस्तकारी को मान्यता दिलाने का कार्य किया है और ऐसे ही प्रोत्साहन से ताकत बढ़ती है तो आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना साकार होती है.

भारत आज गर्व की अनुभूति कर रहा हैः
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ब्राजील को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीका भेज कर आत्मनिर्भर भारत का एहसास कराया और साथ ही वसुधैव कुटुंबकम की भावना को भी बल दिया है. ब्राजील के राष्ट्रपति के ट्वीट की चर्चा करते हुए योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के प्रति आभार जताया और कहा कि पूरा भारत आज गर्व की अनुभूति कर रहा है.

‘वोकल फॉर लोकल’ के संकल्प को आगे बढ़ा रहेः
इससे पहले अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने समारोह को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि देश के हर राज्य में हुनर की शानदार विरासत है. यह विरासत लुप्त हो रही थी और जो मौका मिलना चाहिए नहीं मिला, इसलिए देश के हर कोने में हुनर हाट की शुरुआत की गई और पांच लाख से ज्यादा दस्तकारों व शिल्पकारों को हुनर हाट के जरिए रोजगार दिया गया. नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री के ‘वोकल फॉर लोकल’ के संकल्प को हम आगे बढ़ा रहे हैं और इसे ग्लोबल बना रहे हैं. उन्होंने बताया कि पुर्तगाल ने हुनर हाट के लिए आमंत्रित किया है और वहां हुनर हाट का आयोजन किया जाएगा. नकवी ने जर्मनी, पेरू और रूस समेत कई देशों में भी हुनर हाट आयोजित करने की जानकारी दी.
सोर्स भाषा

और पढ़ें