Covid Case कम हुए तो CM Yogi ने 2 महीने से बंद OPD खोलने के आदेश दिए 

Covid Case कम हुए तो CM Yogi ने 2 महीने से बंद OPD खोलने के आदेश दिए 

Covid Case कम हुए तो CM Yogi ने 2 महीने से बंद OPD खोलने के आदेश दिए 

लखनऊ: देश में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) नियंत्रण में आती नजर आ रही है. देशभर में कोरोना मामलों में कमी आई है. UP में भी पिछले दो महीने में पहली बार 1500 से कम नए कोरोना मामले सामने आए हैं. कोरोना संक्रमण के नए मामलों में आई कमी के बाद अब UP सरकार ने फिर से अस्पतालों में बंद पड़ी जनरल OPD सेवाओं को आम जनमानस के लिए बहाल करने का फैसला लिया है.

आज से खुले बंद पड़े PHC और CHC:
यूपी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड गाइडलाइंस (Guidelines) के तहत OPD की आज से शुरुआत होने जा रही है. पिछले लगभग दो माह से आम जनमानस के लिए ओपीडी सेवाएं बंद हैं. कोरोना की दूसरी लहर की चाल मंद होने पर शासन ने ओपीडी सेवाओं को आमजन के लिए खोलने के निर्देश दिए हैं.

सर्जिकल ओपीडी को भी शुरू कर मरीजों के किए जाएंगे ऑपरेशन:
नए निर्देश के अनुसार सर्जिकल ओपीडी (Surgical OPD) को भी शुरू कर मरीजों के ऑपरेशन (Opration) किए जाएंगे, ताकि गर्भवती महिलाओं को कोई दिक्कत न हो. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditya Nath) ने वर्चुअल माध्यम से एक उच्च स्तरीय बैठक की है. जिसमें उन्होंने मेडिकल कालेजों और स्वास्थ विभाग के अस्पतालों में आने वाले जनरल OPD में एक सीमित संख्या में मरीजों की अनुमति के निर्देश दिए हैं.

इस बैठक में कहा गया कि मरीज ई संजवीनी ऐप (Sanjeevni App) के जरिए डॉक्टरों से ऑनलाइन परामर्श ले, केवल विशेष परिस्थितियों में ही मरीज अस्पतालों की ओपीडी का रुख करें. इसके अलावा निर्देश दिया गया है कि सभी सामुदायिक, प्राथमिक, उपस्वास्थ केंद्र पर सैनेटाईजेसन का कार्य भी किया जाए
 

और पढ़ें