सीएम योगी ने कहा, डेंगू और अन्‍य वायरल बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी जरूरी इंतजाम करें

सीएम योगी ने कहा, डेंगू और अन्‍य वायरल बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी जरूरी इंतजाम करें

सीएम योगी ने कहा, डेंगू और अन्‍य वायरल बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी जरूरी इंतजाम करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे फिरोजाबाद और आसपास के जिलों में डेंगू व अन्‍य वायरल बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक इंतजाम करें. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को एक उच्‍च स्‍तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों से कहा कि फिरोजाबाद, मथुरा, आगरा के साथ-साथ सभी जिलों में डेंगू व अन्य वायरल बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए जाएं.

उन्होंने कहा कि शिकोहाबाद में 100 बिस्तरों वाला अस्पताल तैयार हो गया है, यह आसपास के लोगों के लिए उपयोगी होगा और अस्पतालों में अतिरिक्त बेड, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाइयां, जांच उपकरण आदि की व्यवस्था की गई है. मुख्यमंत्री ने स्थिति का जायजा लेने के लिए 30 अगस्त को फिरोजाबाद का दौरा किया था. उन्होंने कहा कि ओपीडी में अनावश्यक भीड़ से बचना चाहिए और रोगियों के परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य अपडेट दिया जाना चाहिए और सीएम हेल्पलाइन भी उन तक पहुंचनी चाहिए! फिरोजाबाद में डेंगू और वायरल बुखार ने अब तक 51 लोगों की जान ले ली है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले हफ्ते फिरोजाबाद के तीन डॉक्टरों को लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया गया और मुख्य चिकित्सा अधिकारी नीता कुलश्रेष्ठ को भी हटाकर नये अधिकारी की तैनाती की गई. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि कोविड की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए रात्रिकालीन कर्फ्यू रात्रि 11 बजे से प्रातः छह बजे तक प्रभावी किया जाए और 11 बजे तक सभी दुकानें/बाजार बंद हो जाएं.

लोग अनावश्यक सड़कों पर न घूमें. योगी ने कहा कि विभिन्न राज्यों में कोविड के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं, इसलिए हमें सावधान रहना होगा और अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी. कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाना बहुत जरूरी है. वर्तमान में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू था लेकिन अब इसमें एक घंटे की ढील दी गई है.

इस बैठक में जानकारी दी गई कि कोविड से बचाव के लिए प्रदेश में टीकाकरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप टीकाकरण के लिए पात्र लोगों में से 45 फीसदी प्रदेशवासियों ने टीके की पहली खुराक ले ली है. योगी ने कहा कि विगत दिवस प्रदेश ने दो नए रिकॉर्ड बनाये. विगत 24 घंटे में 33 लाख 42 हजार 360 लोगों का टीकाकरण किया गया, इसके साथ ही प्रदेश में कोविड टीकाकरण आठ करोड़ आठ लाख से अधिक हो गया है. (भाषा) 

और पढ़ें